मुजफ्फरपुर में 32 पंचायत सरकार भवन निर्माण की कवायद तेज, यह है तैयारी

पंचायती राज विभाग से मिले निर्देश के तहत तेज गति से होगा निर्माण। अब इस वित्तीय वर्ष के दौरान चयन किए गए 32 पंचायत सरकार भवन के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। बीडीओ को चयनित पंचायत सरकार भवन के निर्माण को पूरा करने को कहा है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 11:16 AM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 11:16 AM (IST)
मुजफ्फरपुर में 32 पंचायत सरकार भवन निर्माण की कवायद तेज, यह है तैयारी
सप्ताह में एक दिन पंचायत सरकार भवन में संबंधित प्रखंड स्तरीय अधिकारी को भी बैठना है।

मुजफ्फरपुर, जेएनएन। जिले के विभिन्न प्रखंडों के अंतर्गत 32 जगहों पर पंचायत सरकार भवन के निर्माण की कवायद तेज हो गई है। इसको लेकर गत दिनों पंचायती राज विभाग से कई बिंदुओं पर निर्देश दिया गया था। जिसके तहत अब इस वित्तीय वर्ष के दौरान चयन किए गए 32 पंचायत सरकार भवन के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। जिला पंचायती राज पदाधिकारी ने सभी संबंधित बीडीओ को चयनित किए गए पंचायत सरकार भवन के निर्माण को तेज गति से पूरा करने को कहा है। 

बता दें कि सरकार की महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत पंचायत सरकार भवन का निर्माण किया जाता है। जिसमें पंचायत से जुड़े लोगों को प्रखंड मुख्यालय में मिलने वाली सुविधा पंचायत में ही मिल सके। इसके तहत सप्ताह में एक दिन पंचायत सरकार भवन में संबंधित प्रखंड स्तरीय अधिकारी को भी बैठना है। उन्हें हर दिन का मॉनिटरिंग करना है। लेकिन पंचायत स्तर के कर्मी हर दिन वहां बैठेंगे। जिससे छोटी छोटी बातों के लिए मुख्‍यालय जाने की परेशानी से लोगों को मुक्‍ति मिलेगी। वे अपने दैनिक कार्य के साथ साथ जरूरी काम को भी पूरा करवा पाने में सफल होंगे। अब सभी को इसका निर्माण पूरा होने का इंतजार है। 

 वहां पर आरटीपीएस काउंटर के तहत दाखिल खारिज, आय प्रमाण पत्र समेत अन्य कार्यो को भी करना है। एक छत के नीचे मुखिया, सरपंच, बीडीओ, सीओ समेत अन्य कर्मियों के अलग-अलग कमरे में व्यवस्था होती है। लोगो को रसीद कटवाने की सुविधा होती है। इसके अलावा अन्य योजनाओं के बारे में भी लोगो को जानकारी दी जाती है। जिला पंचायती राज पदाधिकारी फैयाज अख्तर ने बताया कि 65 पंचायत सरकार भवन का लक्ष्य में 32 के लिए प्रशासनिक स्वीकृति दे दिया गया है। इन जगहों पर काम शुरू कर दिया गया है। इसके अलावा अन्य बचे पंचायत सरकार भवन के लिए जमीन को देखा जा रहा है। 

chat bot
आपका साथी