कालेज शुरू कराएं खेलकूद की गतिविधियां,इंटर कालेज प्रतियोगिता सितंबर में

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में पिछले दो वर्षो से ठप पड़ी खेलकूद की गतिविधियों को फिर से शुरू किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Aug 2021 04:42 AM (IST) Updated:Wed, 11 Aug 2021 04:42 AM (IST)
कालेज शुरू कराएं खेलकूद की गतिविधियां,इंटर कालेज प्रतियोगिता सितंबर में
कालेज शुरू कराएं खेलकूद की गतिविधियां,इंटर कालेज प्रतियोगिता सितंबर में

मुजफ्फरपुर : बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में पिछले दो वर्षो से ठप पड़ी खेलकूद की गतिविधियों को फिर से शुरू किया जा रहा है। क्रीड़ा परिषद के नवनियुक्त सचिव प्रो.अजीत कुमार ने इसको लेकर सभी अंगीभूत, बीएड और मेडिकल कालेजों को पत्र भेजा है। मंगलवार को विवि के इतिहास विभाग स्थित अपने कक्ष में बैठक के दौरान उन्होंने बताया कि कोरोना के कारण खेल की गतिविधियां थम सी गई हैं। इस कारण कालेजों में अध्ययनरत खिलाड़ियों की बाह्य प्रतिभा निखर नहीं पा रही है। इसको देखते हुए कालेजों को पत्र भेजा गया है कि 15 अगस्त के बाद अगले 15 दिनों तक विभिन्न खेल-कूद की गतिविधियों में तेजी लाएं। बताया कि भारतीय विश्वविद्यालय संघ की खेल-कूद संबंधी कार्यतालिका के आधार पर विवि की ओर से खेल कैलेंडर जारी होगा। यदि स्थिति ठीक रही तो सितंबर में इंटर कालेज खेल प्रतियोगिता का आयोजन होगा।

इन कालेजों को मिल सकती है विभिन्न खेलों की मेजबानी :

क्रीड़ा परिषद के सचिव ने बताया कि विभिन्न खेल प्रतियोगिता की मेजबानी का जिम्मा अलग-अलग कालेजों को दिया जाएगा। आरडीएस कालेज, एलएस कालेज, एमएस कालेज मोतिहारी, एसआरएपी कालेज चकिया, एसएनएस कालेज मोतिहारी, एमजेके कालेज बेतिया, टीपी वर्मा कालेज नरकटियागंज और एलएन कालेज भगवानपुर को मेजबानी दी जा सकती है। इसके अलावा यदि अन्य कोई कालेज खेल प्रतियोगिता की मेजबानी के लिए आवेदन करता है तो उसपर भी विचार किया जाएगा। बताया कि बास्केटबाल, बैडमिंटन, हाकी, कबड्डी, फुटबाल, वालीबाल, खोखो, टेबल टेनिस समेत विभिन्न प्रकार की खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। कालेजों को कहा गया है कि वे इस क्षेत्र में सक्रिय शिक्षकों को जिम्मा सौंपें। विवि की ओर से भी इस दिशा में कार्य शुरू हो रहा है।

--------------------

खेल मद की राशि नहीं दे रहे कालेज : क्रीड़ा परिषद के सचिव ने बताया कि विवि में करीब 40 अंगीभूत कालेज हैं, लेकिन चार-पांच कालेजों को छोड़कर अन्य कालेज खेल मद में विद्यार्थियों से ली जाने वाली राशि नहीं भेज रहे हैं। इस संबंध में भी कालेजों को लिखा जा रहा है। परीक्षा फार्म के साथ ही कालेजों को विवि में खेल मद की राशि भेजनी होगी। डिग्री कालेज, बीएड और मेडिकल कालेजों को भी खेल मद की राशि ससमय विवि को भेजने को कहा गया है ताकि प्रतियोगिताओं का आयोजन आसानी से कराया जा सके।

chat bot
आपका साथी