CM Nitish ने मुजफ्फरपुर SKMCH में किया PICU वार्ड का उद्घाटन, मधुबनी में मेडिकल कॉलेज का शिलान्‍यास

सीएम नीतीश ने मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच में पीआइसीयू वार्ड व सदर अस्पताल के मातृ शिशु सदन का उद्घाटन किया। साथ ही मधुबनी के झंझारपुर में मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास किया।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 12:19 PM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 04:28 PM (IST)
CM Nitish ने मुजफ्फरपुर SKMCH में किया PICU वार्ड का उद्घाटन, मधुबनी में मेडिकल कॉलेज का शिलान्‍यास
CM Nitish ने मुजफ्फरपुर SKMCH में किया PICU वार्ड का उद्घाटन, मधुबनी में मेडिकल कॉलेज का शिलान्‍यास

मुजफ्फरपुर / मधुबनी, जागरण टीम। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (SKMCH) में बने पीआइसीयू वार्ड तथा मुजफ्फरपुर सदर अस्पताल के मातृ शिशु सदन का उद्घाटन किा। साथ ही मधुबनी जिला अंतर्गत झंझारपुर मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास भी किया। उद्घाटन व शिलान्‍यास के ये कायक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संपन्‍न किए गए। इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री ने कहा कि अब चमकी बुखार (AES) से बच्चों की मौत पर लगाम लगेगा।

इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री ने कहा कि पिछले साल एईएस के कहर के समय वे एसकेएमसीएच गए थे। तब पीकू वार्ड बनाने की बात सामने आई थी। अब यह शुरू हो गया है। इसके साथ 50 बेड की एक धर्मशाला भी है, जहां मरीज के स्वजन रुक सकते हैं।

सभी अस्पतालों में धर्मशाला की सुविधा

उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में सूबे के सभी जिला व मेडिकल अस्पतालों में धर्मशाला की सुविधा होगी। इसके साथ ही भारत सरकार की ओर से वेल एंड वेलनेस सेंटर के रूप में स्वास्थ्य केंद्रों को परिवर्तित करने का काम चल रहा था। इसी आधार पर आने वाले दिनों में तमाम अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को राज्य सरकार हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित करेगी। इससे पंचायत स्तर पर स्वास्थ्य सेवा मजबूत होगी।

सीएम ने कहा कि एसकेएमसीएच के उन्नयन कार्य का भी शिलान्यास किया गया है। आने वाले दिनों में यहां 2500 बेड की सुविधा होगी।

स्वास्थ्य क्षेत्र में हो रहे बेहतर काम 

उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने सूबे में स्वास्थ्य व्यवस्था में किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने मेडिकल कॉलेज सहित स्वास्थ्य सेवाओं में लगातार हो रहे बदलाव के बारे में बताया।

कार्यक्रम का संचालन जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह  ने किया। इस मौके पर नगर विकास व आवास मंत्री सुरेश शर्मा ने कहा कि एनडीए की सरकार बेहतर काम कर रही है। स्वास्थ्य क्षेत्र में लगातार विकास हो रहा है। पीकू वार्ड व सदर अस्पताल में मातृ शिशु सदन खुलने से स्वास्थ्य सेवाएं और मजबूत होंगी । एईएस पीड़ित बच्चों को इलाज में मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री  ने पूरा किया वादा 

 सांसद अजय निषाद  ने कहा कि आज भारत सरकार और बिहार सरकार के सहयोग से मुजफ्फरपुर की चिकित्सा व्यवस्था मजबूत हुई है। पिछले साल मुख्यमंत्री  ने जो वादा किया वह पूरा हुआ। अभी पीकू वार्ड, मातृ शिशु सदन आने वाले दिनों में कैंसर अस्पताल, सुपर स्पेशलिटी अस्पताल की सुविधा भी यहां के लोगों को मिलेगी। विधायक बेबी कुमारी ने इसके लिए मुख्यमंत्री को बधाई दी। इस मौके पर एसकेएमसीएच के प्राचार्य डॉ विकास कुमार, अधीक्षक डॉ सुनील शाही, एसकेएमसीएच के शिशु रोग विभागाध्यक्ष डॉ गोपाल शंकर साहनी, एसएसपी जयकांत सहित बड़ी संख्या में चिकित्सक उपस्थित थे।

महिलाओं को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी

दूसरी आेर सदर अस्पताल में 100 बेडे के मातृ शिशु सदन के उद्घाटन मौके पर सिविल सर्जन डॉ एसपी सिंह अपनी पूरी टीम के साथ उपस्थित थे। डॉ सिंह ने कहा कि आने वाले दिनों में इलाज के लिए आने वाली महिलाओं को यहां बेहतर सुविधा मिलेगी।

515 करोड़ की लागत से तैयार होगा झंझारपुर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग से झंझारपुर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (जेएमसीएच) का शिलान्यास भी किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि मेडिकल कॉलेज के खुल जाने से क्षेत्र के लोगों को इलाज का एक और विकल्प मिलेगा। खासकर नेपाल की सीमा के इलाके के लोगों को।

तीन वर्ष में पूरा होगा काम 

मालूम हो कि 515 करोड़ की लागत से बन रहे इस मेडिकल कॉलेज व अस्पताल का निर्माण कार्य तीन वर्षों में पूरा किया जाना है।  पांच सौ बेड की क्षमता वाले इस मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस में सौ सीटों पर नामांकन लिया जाएगा। 22 एकड़ क्षेत्र में मुख्यतः शैक्षणिक, अस्पताल एवं आवासीय भवन का निर्माण कराया जाना प्रस्तावित है। शैक्षणिक भवन का निर्माण कार्य प्रति वर्ष सौ सीटों के नामांकन को लेकर भारतीय चिकित्सा परिषद (एमसीआइ) के मानक के अनुसार कराया जाना प्रस्तावित है।

आधुनिक सुविधाओंं से लैस होगा मेडिकल कॉलेज 

पांच सौ बेड की क्षमता वाले अस्पताल में विभिन्न प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए आधुनिक चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। अस्पताल में ओपीडी, आधुनिक इमरजेंसी कक्ष, आइसीयू, लेबर रूम, माॅड्यूलर ऑपरेशन थियेटर, ब्लड बैंक, रेडियोलाॅजी एवं पैथोलाॅजी जांच की सुविधा का भी प्रावधान किया गया हैै। आधुनिक धोबीघर, रसोई घर, दवा भंडार एवं वितरण कक्ष, सीएसएसडी एवं मेडिकल गैस पाइपलाइन की व्यवस्था की गई है। अस्पताल भवन को भूकंपरोधी बनाने के उद्देश्य से बेस आइसोलेशन तकनीक का प्रावधान किया गया है।

सौ बेड की धर्मशाला 

उक्त राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल में शिक्षा प्राप्त करने वाले सभी छात्र एवं छात्राओं हेतु छात्रावास तथा एमसीआइ के मानदंड के अनुरूप संकाय एवं स्टाफ हेतु आवासीय भवन का निर्माण कार्य प्रस्तावित है। मरीजों के स्वजन के लिए सौ बेड की धर्मशाला का भी निर्माण कार्य कराया जाना प्रस्तावित है। शिलान्यास के मौके पर झंझारपुर सांसद रामप्रीत मंडल, स्थानीय विधायक गुलाब यादव, हरलाखी विधायक सुधांशु शेखर, डीएम डॉ. निलेश रामचंद्र देवरे, एसपी डॉ. सत्यप्रकाश आदि मौजूद।

chat bot
आपका साथी