बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में 15 स‍ितंबर से होंगी शुरू कक्षाएं, पीजी में नामांकन की तिथि समाप्त

Muzaffarpur News नामांकन की रिपोर्ट आज शाम तक सभी कालेजों और पीजी विभागों की ओर से विवि को भेजी जाएगी। कल से कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। इसके बाद नामांकन सीटों के अनुसार फ‍िर चौथी सूची पर विचार क‍िया जाएगा।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 06:05 AM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 06:05 AM (IST)
बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में 15 स‍ितंबर से होंगी शुरू कक्षाएं, पीजी में नामांकन की तिथि समाप्त
बीआरए बिहार विश्वविद्यालय कल से शुरू होंगी कक्षाएं।

मुजफ्फरपुर, जासं। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर तीसरी सूची के आधार पर पीजी में नामांकन की तिथि सोमवार को समाप्त हो गई। आखिरी दिन कालेजों और पीजी विभागों में इक्का-दुक्का ही विद्यार्थी नामांकन के लिए पहुंचे थे। सभी प्रीमियर कालेजों और विवि के पीजी विभागों के प्रमुख विषयों में नामांकन पूरा हो गया है। कुछ में इक्का-दुक्का सीटें रिक्त हैं। वहीं सैद्धांतिक विषयों में कुछ सीटें रिक्त हैं। मंगलवार को संध्या तक सभी कालेजों और पीजी विभागों की ओर से विवि को नामांकन की रिपोर्ट भेजी जाएगी। इसके बाद नामांकन सीटों के अनुसार चौथी सूची जारी करने पर विचार किया जाएगा। डीएसडब्ल्यू प्रो.प्रमोद कुमार ने बताया कि पीजी की नए सत्र की कक्षाएं 15 सितंबर से शुरू कर दी जाएंगी। इसको लेकर सभी पीजी विभागाध्यक्षों और प्राचार्यों को पत्र भेजा जा चुका है।

बीएड कालेजों में प्रैक्टिकल के नाम पर हो रही खानापूरी

मुजफ्फरपुर। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले बीएड कालेजों में प्रैक्टिकल के नाम पर खानापूरी की जा रही है। सोमवार को विवि के पदाधिकारियों ने निरीक्षण के दौरान पाया कि प्रैक्टिकल परीक्षा के आयोजन के दौरान मानक का ख्याल नहीं रखा जा रहा है। विवि के कुलानुशासक डा.अजीत कुमार, कालेज निरीक्षक कला सह डीएसडब्ल्यू डा.प्रमोद कुमार ने शहीद प्रमोद बीएड कालेज, वसुंधरा बीएड कालेज, रेडियेंट टीचर्स ट्रेनिंग कालेज, एलपी शाही बीएड कालेज समेत अन्य का निरीक्षण किया। इस दौरान यह पाया गया कि एक दिन में एक सौ विद्यार्थियों की प्रायोगिक परीक्षा लेकर खानापूरी की जा रही है। यह व्यावहारिक और मानक के अनुरूप नहीं है। अधिकारियों ने कालेज संचालकों को निर्देश दिया कि आगामी परीक्षा के दौरान इसमें सुधार करें। बताया कि प्रैक्टिकल छात्रों में गुणवत्तापरक प्रशिक्षण का आधार होता है।

31 अतिथि शिक्षकों का स्थानांतरण

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से सोमवार को 31 अतिथि शिक्षकों का स्थानांतरण किया गया है। कई कालेजों में शिक्षकों की कमी को देखते हुए विवि की ओर से यह निर्णय लिया गया है। कालेजों की ओर से विषयवार शिक्षकों की संख्या मांगी गई थी। उसकी रिपोर्ट मिलने के बाद विवि की ओर से अतिथि शिक्षकों का ट्रांसफर किया गया है।

chat bot
आपका साथी