आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा पश्चिम चंपारण का चनपटिया रेलवे स्टेशन

योजना के तहत स्टेशन का दो मंजिला मुख्य भवन का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। प्लेटफॉर्म संख्या 1 और 2 से यात्रियों के आने-जाने के लिए ओवरब्रिज का निर्माण कराया जाना है। कार्य एजेंसी सौरभ एंड ब्रदर्स के अभियंता ने बताया कि एक वर्ष के अंदर लुक बदल जाएगा।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Thu, 02 Sep 2021 11:48 AM (IST) Updated:Thu, 02 Sep 2021 11:48 AM (IST)
आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा पश्चिम चंपारण का चनपटिया रेलवे स्टेशन
योजना पर खर्च होंगे 25 करोड़ रुपये, प्लेटफार्म ऊंचीकरण से लेकर फुटाओवर ब्रिज का होगा निर्माण। फोटो- जागरण

चनपटिया(पश्चिम चंपारण), [रंजीव पांडेय]। पूर्व मध्य रेलवे के मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज रेलखंड का चनपटिया रेलवे स्टेशन अब आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। इसे नया लूक दिया जाएगा। इसके कायाकल्प करने की दिशा में काम भी शुरू कर दिया गया है। यहां किए जाने वाले कार्य पर 25 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इसमे स्टेशन के विभिन्न आयाम का निर्माण होना है। प्लेटफॉर्म की लंबाई 6 सौ मीटर की होगी और प्लंटफार्म संख्या एक और दो का उंचीकरण होगा। प्लेटफॉर्म उंच्चीकरण के लिए पर्याप्त मात्रा में बॉल का निर्माण करा लिया गया है। बरसात का पानी हटते ही निर्माण सामग्री की आपूर्ति होगी और कार्य प्रारंभ फिर से हो जाएगा। योजना के तहत स्टेशन का भव्य दो मंजिला मुख्य भवन का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। यह 40 मीटर लंबा होगा। प्लेटफॉर्म संख्या 1 और 2 से यात्रियों के आने-जाने के लिए फुटपाथ ओवरब्रिज का निर्माण कराया जाना है। इस कार्य में एजेंसी के रूप में लगी झारखंड की कंपनी सौरभ एंड ब्रदर्स के परियोजना अभियंता रौशन कुमार ने बताया कि एक वर्ष के अंदर स्टेशन का लूक बदल जाएगा। उनके अनुसार यह रेलवे स्टेशन आधुनिक सुविधाओं से लैश होगा। प्लेटफॉर्म विस्तारीकरण को लेकर उत्तरी गुमटी विस्थापित की जाएगी। इसकी जगह गुमटी राजकीय उच्च विद्यालय के पास बनेगी। इसके लिए पहुंच पथ बना दी गई है।

बरसात खत्म होते ही कार्य में आएगी तेजी

परियोजना अभियंता के अनुसार कार्य की प्रगति में बरसात बाधक बनी हुई है। बरसात रूकते ही कार्य मे तेजी आएगी। स्टेशन के मुख्य भवन के पिछले हिस्से में पार्किंग होगा और सुंद गार्डेन का निर्माण कराया जाना है। इसे रंग बिरंगे फुल पत्तियों से सजाया एवं संवारा जाएगा। ताकि यहां आने वाले रेल यात्री सुंदर दृश्य का आनंद उठा सकेंगे।

उच्चीकरण के लिए कई बार हुआ है आंदोलन

प्लेटफार्म उंच्चीकरण के लिए सर्वदलीय संघर्ष समिति के बैनर तले कई बार आंदोलन हुआ है। इसके लिए धरना प्रदर्शन से लेकर रेल चक्का जाम कराया गया था। तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव भी स्पेशल ट्रेन से चनपटिया स्टेशन पर रुककर आमलोगों को संबोधित किया था तथा उंच्चीकरण कराने का वादा किया था। इधर राजग गठबंधन सरकार के बनने के बाद स्थानीय सांसद डॉ संजय जायसवाल लगातार इस दिशा में प्रयासरत रहे। 

chat bot
आपका साथी