West Champaran: गंडक नदी पर चैनल निर्माण मामला : यूपी से आने वाले निर्माण से जुड़े वाहनों को जब्त करेगी पुलिस

पश्चिम चंपारण में गंडक नदी पर चंदरपुर से लेकर रोहुआ नाला तक चैनल निर्माण का मामला। एसडीएम ने नदी थाना भितहां और ठकराहां थाने को यथा स्थिति बनाए रखने का आदेश दिया। ठकराहां सीओ से मांगा गया प्रस्ताव धनहां थाने की पुलिस को सड़क पर नियमित वाहन जांच का आदेश।

By Murari KumarEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 05:37 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 05:37 PM (IST)
West Champaran: गंडक नदी पर चैनल निर्माण मामला : यूपी से आने वाले निर्माण से जुड़े वाहनों को जब्त करेगी पुलिस
यूपी से आने वाले निर्माण से जुड़े वाहनों को जब्त करेगी पुलिस।

बगहा (पश्चिम चंपारण), जासं। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा बिहार सरकार ने बिना एनओसी (अनापत्ति प्रमाणपत्र) लिए चैनल निर्माण कराए जाने पर रोक लगने के बाद प्रशासनिक महकमा सतर्क हो गया है। एसडीएम शेखर आनंद ने नदी थाना, भितहां और ठकराहां थाने की पुलिस को स्थल की सतत निगरानी का आदेश दिया है। ताकि काम किसी भी सूरत में न हो। इसके साथ ठकराहां सीओ से प्रस्ताव मांगा गया है कि किन किन बिंदुओं पर दंडाधिकारियों की तैनाती की जाए, ताकि यथास्थिति बनी रही। दूसरी ओर, धनहां थाने की पुलिस को आदेश दिया गया है कि यूपी को बिहार से जोडऩे वाले सभी मार्ग पर नियमित रूप से वाहन जांच अभियान चलाया जाए। इस दौरान यदि कोई कंस्ट्रक्शन से जुड़ा कोई भी वाहन यूपी से बिहार आता है तो उसे तत्काल जब्त कर लिया जाए।

 उल्लेखनीय है कि गंडक नदी हर साल जब बरसात में उफान पर होती है तो उत्तर प्रदेश और बिहार के दर्जनों गांवों पर बाढ़ का खतरा उत्पन्न हो जाता है। इस वजह से दोनों प्रदेशों के  द्वारा समय समय पर नदी किनारे बांधों की मरम्मत तथा आवश्यकतानुसार चैनल का निर्माण कराया जाता है। फिलहाल उत्तर प्रदेश सरकार बिहार के भितहां प्रखंड के चंदरपुर पंचायत के सामने से लेकर ठकराहां प्रखंड के हरपुर पंचायत के सामने तक पायलट चैनल का निर्माण करा रहा है। यह पायलट चैनल बिहार की सीमा से होकर निकल रहा, लेकिन यूपी सरकार ने बिहार से एनओसी (नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट) नहीं लिया है। 

तटबंध की सुरक्षा पर सवाल

गंडक नदी की विभीषिका से बचाने के लिए दशकों पूर्व पिपरा-पिपरासी तटबंध का निर्माण कराया गया। इसी तटबंध से दुलारी रिटायर बांध निकला है जो यूपी तक जाता है। यूपी सरकार के द्वारा पायलट चैनल के निर्माण से बांधों की सुरक्षा पर सवाल उठ रहा। इसके साथ जिन बिंदुओं पर काम कराया जाना है, उन बिंदुओं पर काम नहीं किया जा रहा। ऊंची मिट्टी को काटकर ठकराहां के हरपुर पंचायत के सामने चैनल निर्माण कराया जा रहा था, जिसपर बिहार सरकार ने आपत्ति जताई। 

एसडीएम ने लिया था स्थल का जायजा

बीते दिनों एसडीएम शेखर आनंद ने चंदरपुर पहुंचकर वस्तुस्थिति का जायजा लिया था। इसके बाद सरकार को रिपोर्ट भेजी गई। जिसके बाद जल संसाधन विभाग के मंत्री संजय कुमार झा ने काम पर रोक की औपचारिक घोषणा की। 

जल संसाधन विभाग , गोपालगंज के मुख्य अभियंता प्रकाश दास ने कहा कि एनओसी नहीं लिए जाने के कारण काम पर रोक लगा दी गई है। अभियंताओं की टीम लगातार स्थिति पर नजर बनाए हुए है। 

 बगहा के एसडीएम शेखर आनंद ने कहा कि मौके पर दंडाधिकारियों की तैनाती की जा रही है। ठकराहां सीओ से प्रस्ताव मांगा गया है। तीन थानों की पुलिस शिफ्ट में मौके पर ड्यूटी दे रही है। 

chat bot
आपका साथी