Weather of Muzaffarpur: मौसम में बदलाव, उत्तर बिहार के कुछ जिलों में बारिश की संभावना

उत्तर बिहार में अगले दो-तीन दिनों तक बारिश की संभावना नहीं है। मौसम शुष्क रहेगा। इसके बाद आठ सितंबर तक कहीं-कहीं हल्की वर्षा हो सकती है। यह बात डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम विभाग ने कही है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 07 Sep 2021 07:48 AM (IST) Updated:Tue, 07 Sep 2021 07:48 AM (IST)
Weather of Muzaffarpur: मौसम में बदलाव, उत्तर बिहार के कुछ जिलों में बारिश की संभावना
आठ सितंबर तक कुछ जगहों पर हल्की वर्षा होने की संभावना जताई गई। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

समस्तीपुर, जासं। उत्तर बिहार के कुछ जिलों में बारिश हो सकती है। मौसम शुष्क रहेगा। आठ सितंबर तक कहीं-कहीं हल्की वर्षा होने की संभावना जताई गई है। मौसम पूर्वानुमान में यह बात डॉ. राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम विभाग ने कही है। मौसम विभाग के अनुसार पूर्वानुमान की अवधि में उत्तर बिहार के जिलो में हल्के बादल छाये रह सकते हैं।

मुजफ्फरपुर में आज सुबह से मौसम सुहाना है।अगले दो से तीन दिनों तक अधिकांश जिलों में मौसम शुष्क रहने की संभावना है। हालांकि तराई के जिलों में 8 सितंबर तक कहीं-कही हल्की वर्षा हो सकती है। इस अवधि में अधिकतम तापमान 33 से 36 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है। जबकि न्यूनतम तापमान 25 से 28 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है। सापेक्ष आर्द्रता सुबह में 75 से 90 प्रतिशत तथा दोपहर में 50 से 65 प्रतिशत रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार पूर्वानुमानित अवधि में औसतन 10 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से अगले दो दिनों तक पछिया हवा तथा उसके बाद पूरवा हवा चलने का अनुमान है।

बारिश नहीं होने से कम हो रहा गली-मोहल्लों में जमा पानी

मुजफ्फरपुर। तीन दिनों से बारिश नहीं होने पर शहरवासियों ने फिलहाल राहत की सांस ली है। कई गली-मोहल्लों में जमा पानी कम हुआ है। मोतीझील, कालीबाड़ी रोड, चर्च रोड, बेला रोड समेत अन्य मोहल्लों में जमा पानी भी कम हुआ है। इससे दुकानदारों ने भी राहत की सांस ली है। अमरूद बगान, शिवशंकर पथ, रज्जू साह लेन, वीसी कॉलोनी, विश्वविद्यालय प्रेस कॉलोनी आदि में जमा पानी कम हुआ है। शिव शंकर पथ में पंपिंग सेट लगाकर पानी निकाला जा रहा है। नगर निगम जिन इलाकों में जमा पानी नहीं निकल रहा वहां पंप लगाकर पानी को हटाया जा रहा है। नालियों की भी फिर से उड़ाही की जा रही है।

जिन इलाकों से पानी निकला वहां अब भी नारकीय हालात

जिन इलाकों में दो महीने तक पानी लगा था वहां पानी हटाने के बाद नारकीय हालात है। सड़क पर गंदगी का अंबार लगा है। नगर आयुक्त ने ऐसे इलाकों में ब्लीचिंग एवं चुना छिड़काव कराने को कहा है ताकि लोगों की सेहत को नुकसान नहीं पहुंचे।

कर्मचारियों की हड़ताल से जलजमाव से मुक्ति अभियान को रोड़ा

मंगलवार से नगर निगम के कर्मचारी हड़ताल पर चले जाएंगे। ऐसे में जलजमाव वाले इलाकों में पानी निकालने के अभियान को ब्रेक लग सकता है। इससे प्रभावित इलाके के लोगों की परेशानी बढ़ सकती है।

chat bot
आपका साथी