Samastipur: उत्तर बिहार के मौसम में बदलाव, अगले 24 घंटे में होगी मध्यम से भारी वर्षा

Weather Forecast मौसम विभाग ने कहा कि अगले 24 घंटे के अंदर उत्तर बिहार के तराई एवं पूर्वी चंपारण आदि क्षेत्रों में मध्यम से भारी वर्षा हो सकती है। अगले दो दिनों के वर्षा के अनुपात में कमी आएगी। हालांकि कहीं-कहीं हल्की वर्षा होगी।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sat, 03 Jul 2021 02:44 PM (IST) Updated:Sat, 03 Jul 2021 02:44 PM (IST)
Samastipur: उत्तर बिहार के मौसम में बदलाव, अगले 24 घंटे में होगी मध्यम से भारी वर्षा
उत्‍तर ब‍िहार में भारी बार‍िश की संभावना है। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

समस्तीपुर, जासं। उत्तर बिहार में मानसून की सक्रियता से अगले दिनों में मध्यम से भारी वर्षा होने की संभावना है। आसमान में घने बादल छाए रहेंगे। डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार उत्तर बिहार में 7 जुलाई तक वर्षा की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि अगले 24 घंटे के अंदर उत्तर बिहार के तराई एवं पूर्वी चंपारण आदि क्षेत्रों में मध्यम से भारी वर्षा हो सकती है। अगले दो दिनों के वर्षा के अनुपात में कमी आएगी। हालांकि कहीं-कहीं हल्की वर्षा होगी। इस दौरान 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पुरवा हवा चलने की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया अगले 4 दिनों तक अधिकतम तापमान 29 से 33 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 22 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है। शुक्रवार का अधिकतम तापमान 28.0 एवं न्यूनतम तापमान 21.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अधिकतम तापमान सामान्य से 5 डिग्री एवं न्यूनतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री कम रिकॉर्ड किया गया है। वैज्ञानिकों ने किसानों को सलाह दी है कि जो किसान धान का बिचड़ा नहीं गिराए हैं, वे 10 जुलाई तक गिरा लें। वही मौसम साफ होते ही उचास जमीन में सूरजमुखी की बुआई करें।

जलनिकासी की करें त्वरित व्यवस्था

जिलाधिकारी शशांक शुभंकर की अध्यक्षता में शहर की जल निकासी को अधिकारियों के साथ बैठक की गई। इस बैठक में जलजमाव से प्रभावित क्षेत्रों से जल के त्वरित निकासी के लिए निर्धारित रूट यथा क्रांति होटल से नक्कू स्थान, लखना चौक से आर पी मिश्र रोड, सोनेवर्षा चौक से पंचवटी चौक में नाला की साफ-सफाई के संबंध में निदेश दिया गया। सदर अनुमंडल पदाधिकारी को उक्त स्थानों से गुजरने वाले नाला की साफ-सफाई एवं नाला से निकलने वाले गाद का निष्पादन जलजमाव की गंभीरता एवं निरंतर वर्षा को देखते हुए चौबीसों घंटे अपनी देखरेख में करवाने को कहा है। उनके द्वारा कार्य में सहयोग लेने एवं विधि व्यवस्था संधारण हेतु पालीवार दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। नगर आयुक्त को इस कार्य के लिए आवश्यक संख्या में मजदूर आदि की प्रतिनियुक्ति करने को कहा गया। तत्काल जल निकासी हेतु विभिन्न स्थानों पर पंप का अधिष्ठापन किया गया है, पंप का संचालन निरंतर होना है। डीएम ने कहा कि पर्यवेक्षण के क्रम में यदि कोई पंप बंद पाया जाता है तो संबंधित एजेंसी को काली सूची में डालते हुए उन पर प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी। नगर आयुक्त सभी पंप पर तकनीकी कर्मी के अतिरिक्त तीन पाली में टैक्स कलेक्टर के साथ एक कर्मी की प्रतिनियुक्ति करेंगे, जो पंप संचालन की देख रेख के साथ किसी भी प्रकार की बाधा को दूर करेंगे।

chat bot
आपका साथी