चैत्र नवरात्र आज से, पहले दिन मां शैलपुत्री की होगी पूजा

चैत्र नवरात्र के पहले दिन माता शैलपुत्री की पूजा होगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 04:15 AM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 04:15 AM (IST)
चैत्र नवरात्र आज से, पहले दिन मां शैलपुत्री की होगी पूजा
चैत्र नवरात्र आज से, पहले दिन मां शैलपुत्री की होगी पूजा

मुजफ्फरपुर : चैत्र नवरात्र के पहले दिन माता शैलपुत्री की पूजा होगी। कोरोना संक्रमण के कारण इसबार देवी मंदिरों में भक्तों के प्रवेश पर रोक है। ऐसे में भक्त घरों में कलश स्थापन अनुष्ठान करेंगे। आध्यात्मिक गुरु पं.कमलापति त्रिपाठी प्रमोद ने बताया कि सुबह 8:47 बजे से पूर्व ही कलश स्थापन का समय है।

बताया कि भक्त सभी देवी-देवताओं का स्मरण कर मंत्रोच्चार कर भगवती को जल और वस्त्र अर्पण करेंगे। शांति, सुख और समृद्धि की कामना से मां का आह्वान किया जाएगा।

रमना स्थित देवी मंदिर के पुजारी आचार्य अमित तिवारी ने लोगों से अपील की है कि भक्त घर में ही रहकर मां की आराधना करें। मां इस कोरोना का विनाश करने के साथ ही भक्तों की मनोकामना जरूर पूर्ण करेगी। गोबरसही की श्वेता सिन्हा ने बताया कि पिछले वर्ष भी लॉकडाउन हो जाने के कारण घर में ही मां की पूजा की थी। इस वर्ष भी घर में ही कलश का स्थापन कर मां की पूजा करूंगी। वहीं अन्य कई लोगों ने भी घर में ही कलश स्थापन और मां की पूजा की बात कही। बताया कि कलश स्थापन के लिए सारी तैयारी की जा चुकी है।

चैत्र प्रतिपदा को लेकर फहराया ध्वज

चैत्र प्रतिपदा को लेकर संस्कार भारती द्वारा ध्वज फहराकर दीप जलाया गया। महानगर अध्यक्ष डॉ. ममता रानी ने बताया कि सरकार के गाइडलाइन को देखते हुए चैत्र प्रतिपदा के समारोह को स्थगित कर दिया गया है परंतु संस्था के सभी सदस्य अपने घर और प्रतिष्ठान पर भगवा ध्वज फहराने को कहा गया है। महानगर सचिव प्रभात कुमार ने बताया कि ध्वज के साथ साथ अपने अपने घर पर रंगोली भी बनाएंगे।

chat bot
आपका साथी