CET INT B.Ed 2021: प्रवेश परीक्षा का परिणाम 16 सितंबर को

इंटीग्रेटेड बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2021 का परिणाम 16 सितंबर को जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। पूरी प्रक्रिया आनलाइन ही होगी। रविवार को इस प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया था ।

Ajit KumarMon, 13 Sep 2021 07:16 AM (IST)
परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थियों की फेशियल बायोमीट्रिक से भी उपस्थिति दर्ज कराई कराई गई।

दरभंगा, जासं। ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय इंटीग्रेटेड बीएड राज्य नोडल केंद्र की ओर से रविवार को सीइटी-आइएनटी- बीएड -2021 परीक्षा आयोजित की गई। इसका परिणाम 16 सितंबर को जारी किया जाएगा। प्रवेश परीक्षा शहर के 12 केंद्रों पर ली गई। नए सत्र में इंटीग्रेटेड बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2021 के लिए 5061 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए थे। इनमें 2500 महिला व 2561 पुरुष अभ्यर्थी शामिल थे। परीक्षा में 3169 अभ्यर्थी (1533 महिला व 1636 पुरुष) ही उपस्थित हुए। शेष 38 फीसद आवेदक परीक्षा से अनुपस्थित रहे। कदाचारमुक्त परीक्षा को लेकर कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह, कुलसचिव प्रो. मुश्ताक अहमद और राजभवन से आए विशेष पर्यवेक्षक राजकुमार सिन्हा ने केंद्रों का निरीक्षण किया। कुलपति प्रो. सुरेंद्र प्रताप सिंह ने लगातार राजभवन की ओर से दूसरी बार इंंटीग्रेटेड बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए नोडल विश्वविद्यालय नामित करने पर आभार जताया। उन्होंने कोरोना काल में भी प्रवेश परीक्षा का सफल आयोजन कराने के लिए राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अरुण कुमार सिंह व उनकी टीम को बधाई दी। निरीक्षण को पहुंचे विशेष पर्यवेक्षक राजकुमार सिन्हा ने कहा कि नोडल विश्वविद्यालय के रूप में मिथिला विश्वविद्यालय की पूरी टीम ने प्रवेश परीक्षा शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराई है। 

16 सितंबर को आएगा परिणाम

परीक्षा परिणाम 16 सितंबर को प्रकाशित किया जाएगा। इसके बाद नामांकन के लिए आनलाइन काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू होगी। राज्य नोडल पदाधिकारी ने प्रवेश परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्रों पर अभ्यर्थियों की फेशियल बायोमीट्रिक से भी उपस्थिति दर्ज कराई कराई गई।

18 को जारी होगी बीएड के लिए आवंटित कालेजों की सूची

बिहार संयुक्त बीएड प्रवेश परीक्षा-2021 में सफल वैसे अभ्यर्थी जिन्होंने बीएड कोर्स में नामांकन के लिए 12 सितंबर तक आनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया है, वैसे अभ्यर्थियों की मेधा, आरक्षण रोस्टर एवं वरीयता के आधार पर बीएड कालेजों की सूची 18 सितंबर को प्रकाशित की जाएगी। अभ्यर्थी 19 सितंबर से आधिकारिक साइट पर लॉग इन कर आवंटित बीएड कालेज को स्वीकार कर सकते हैं। नामांकन को लेकर अभ्यर्थियों को 19 से 25 सितंबर तक तीन हजार रुपये अंश शुल्क के रूप में जमा करने होंगे। 22 से 29 सितंबर तक आवंटित कालेजों में पेपर सत्यापन के बाद नामांकन लें सकेंगे। राज्य नोडल पदाधिकारी प्रो. अशोक कुमार मेहता ने बताया कि पेपर सत्यापन के समय बीएड कालेजों में अभ्यर्थियों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो बीएड कालेजों के संबंधित अधिकारियों के लिए 13 से 15 सितंबर तक तकनीकी सहायकों को आनलाइन प्रशिक्षण दिया जाएगा। आनलाइन प्रशिक्षण में सभी संबंधित कालेजों के अधिकारियों को शामिल होना जरूरी बताया गया है।  

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.