इंटर की परीक्षा के लिए एक दिन पूर्व सभी केंद्रों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे, वीडियोग्राफी भी होगी

मुजफ्फरपुर जिले में 62 केंद्रों पर होगी इंटर की परीक्षा।इसके लिए 31 जनवरी तक सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगा दिए जाएंगे। साथ ही परीक्षा की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। परीक्षा केंद्रों पर सभी उपस्करों की आपूर्ति करा दी गई है।

By Ajit kumarEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 10:41 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 10:41 AM (IST)
इंटर की परीक्षा के लिए एक दिन पूर्व सभी केंद्रों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे, वीडियोग्राफी भी होगी
इसबार जिले में पिछले साल से करीब 10 हजार अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से आयोजित होने वाली इंटर की परीक्षा में कदाचार रोकने को लेकर सख्ती रहेगी। परीक्षा एक फरवरी से शुरू हो रही है। इसके लिए 31 जनवरी तक सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगा दिए जाएंगे। साथ ही परीक्षा की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। डीईओ अब्दुस सलाम अंसारी ने बताया कि परीक्षा केंद्रों पर सभी उपस्करों की आपूर्ति करा दी गई है। वीक्षकों को 28 जनवरी तक योगदान देने का निर्देश दिया गया है। इसबार जिले में पिछले साल से करीब 10 हजार अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। इस कारण 10 परीक्षा केंद्र बढ़ाये गए हैं। छात्राओं के लिए केंद्रों की संख्या 40 है। जबकि 22 केंद्र पर छात्र परीक्षा देंगे।

एग्जाम एप से बोर्ड करेगा परीक्षा की मॉनिटरिंग 

इसबार बिहार बोर्ड एग्जाम एप से परीक्षा की मॉनिटरिंग करेगा। इसके लिए सभी केंद्रों ओर एक-एक कम्प्यूटर के जानकार शिक्षक को प्रशिक्षण के बाद उनकी नियुक्ति की गई है। इंटर के बाद 17 फरवरी से शुरू हो रही मैट्रिक की परीक्षा की मानीटरिंग भी इसी एप से की जाएगी।

3000 वीक्षकों को किया गया तैनात, 10 फीसद रखे गए रिजर्व  

इंटर परीक्षा को लेकर 62 केंद्रों पर 3000 शिक्षकों की नियुक्ति की गई है। जबकि 10 फीसद शिक्षकों को रिजर्व रखा गया है। जिन्हें आपात स्थिति में केंद्रों पर भेजा जाएगा। डीईओ ने स्पष्ट कहा है कि यदि न्यूज़ शिक्षक केंद्रों पर सच में योगदान नहीं देते हैं तो उनके खिलाफ शक्ति बढ़ती जाएगी। कहा कि परीक्षा के संचालन में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी इसको लेकर सभी पदाधिकारियों को निर्देश दे दिया गया है। बता दें कि परीक्षा के संचालन को लेकर कंट्रोल रूम की भी स्थापना की जाएगी। यह 31 जनवरी के बाद से परीक्षा समाप्त होने की तिथि तक काम करेगा। किसी भी प्रकार की गड़बड़ी होने पर इसकी सूचना कंट्रोल रूम में दी जा सकती है। 

chat bot
आपका साथी