CBSE 10th and 12th Certificate: डिजिलॉकर से सीबीएसई के छात्रों को मिलेगा प्रमाणपत्र, इसके आधार पर आगे की कक्षाओं में करा सकेंगे नामांकन

CBSE 10th and 12th Certificate केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से इसबार अंकपत्र और प्रमाणपत्र डिजिटल फॉर्मेट में जारी किया जाएगा। यानि छात्र-छात्राएं डिजिलॉकर के माध्यम से ही ये प्रमाणपत्र घर बैठे डाउनलोड कर सकेंगे।

By Murari KumarEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 08:59 AM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 08:59 AM (IST)
CBSE 10th and 12th Certificate: डिजिलॉकर से सीबीएसई के छात्रों को मिलेगा प्रमाणपत्र, इसके आधार पर आगे की कक्षाओं में करा सकेंगे नामांकन
डिजिलॉकर से सीबीएसई के छात्रों को मिलेगा प्रमाणपत्र।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से इसबार अंकपत्र और प्रमाणपत्र डिजिटल फॉर्मेट में जारी किया जाएगा। यानि छात्र-छात्राएं डिजिलॉकर के माध्यम से ही ये प्रमाणपत्र घर बैठे डाउनलोड कर सकेंगे। 10वीं और 12वीं के छात्रों को इसका लाभ मिलेगा। मोबाइल नंबर और फेस मैचिंग तकनीक के माध्यम से छात्रों को यह सुविधा मुहैया कराई जाएगी। कोरोना संक्रमण के कारण बोर्ड की ओर से यह निर्णय लिया गया है। छात्र इसका प्रिन्टआउट निकाल इसी के आधार पर आगे की कक्षाओं में दाखिला भी ले सकेंगे। इस डिजिलॉकर (Digilocker) में 17 वर्ष पुराना प्रमाणपत्र भी अपलोड कर दिया गया है। पूर्ववर्ती छात्र भी मोबाइल नंबर और अन्य कुछ जानकारियां सब्मिट कर अपना डिजिटल प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकेंगे।

 बता दें कि इसबार सीबीएसई की ओर से 10वीं की परीक्षा का आयोजन नहीं किया गया है। आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अगले महीने इसका परिणाम जारी होगा। जबकि, 12वीं की परीक्षा पर भी अगले महीने ही निर्णय लिया जाएगा। जानकारी के अनुसार छात्रों की ओर से पंजीकृत मोबाइल नंबर, आधार नंबर के जरिए डिजिलॉकर के प्रयोग की सुविधा दी है। प्रमाणपत्र प्राप्त करने से पहले एप के माध्यम से छात्र को एक फोटो क्लिक करना होगा। क्लिक फोटो का दसवीं और बारहवीं के ऑनलाइन फॉर्म की फोटो मिलान किया जाएगा। दोनों फोटो एक समान होने के बाद प्रमाणपत्र डिजिलॉकर में उपलब्ध हो जाएगा।

डिजिलॉकर से ये होंगे फायदे : 

 डिजिलॉकर में रखे गए प्रमाणपत्र पूरी तरह पासवर्ड से लॉक होंगे। छात्र इसे देश-विदेश कहीं से भी ऑनलाइन एक्सेस कर सकेंगे। इसे खोने और नष्ट होने का भी डर नहीं होगा। जरूरत पडऩे पर इसे साथ ले जाने से छुटकारा मिलेगा। 

chat bot
आपका साथी