CBSE 12th Exam Latest News: छात्रों को इस अपडेट के बारे में जरूर पता होना चाहिए

CBSE 12th Exam Latest News कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ रहे आंकड़े व विभिन्न राज्य सरकारों की ओर से लॉकडाउन की घोषणा के बाद से जून माह में सीबीएसई 12वीं की परीक्षा का होना संभव नहीं दिख रहा है। अभी इस बारे में आधिकारिक घोषणा होने का इंतजार है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 07:09 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 07:09 AM (IST)
CBSE 12th Exam Latest News: छात्रों को इस अपडेट के बारे में जरूर पता होना चाहिए
सीबीएसई 12वीं के परीक्षार्थी और उनके अभिभावक ऊहापोह की स्थिति में हैं।

मुजफ्फरपुर, ऑनलाइन डेस्क। सीबीएसई 12वीं की परीक्षा का क्या होगा? अभी शिक्षा जगत के लिए यह एक बड़ा सवाल है। सरकार या बोर्ड की ओर से इस बारे में अभी भले ही किसी तरह की घोषणा नहीं की गई है, लेकिन इंटरनेट मीडिया पर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। उसके पीछे तर्क भी दिए जा रहे हैं। इससे मुजफ्फरपुर समेत पूरे देश के परीक्षार्थी व उनके अभिभावक ऊहापोह की स्थिति में पड़ गए हैं। कोरोना संक्रमण व लॉकडाउन के इस हालत में वे क्या करें, समझ नहीं पा रहे। 

दरअसल, सरकार के निर्देश के बाद सीबीएसई ने 10वीं की परीक्षा को रद करने की घोषणा की थी। उसी समय 12वीं की परीक्षा को स्थगित करते हुए इसकी नई तिथि की घोषणा बाद में करने की बात कही गई थी। जिस समय यह घोषणा की गई थी, उस समय की तुलना में पूरे देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति अौर बदतर हो गई है। कई राज्यों ने तो इस संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा कर रखी है। इसमें बिहार भी शामिल है। वर्तमान हालात व संक्रमण की रफ्तार को देखते हुए विशेषज्ञों का अनुमान है कि जून माह में 12वीं की परीक्षा का आयोजन कर पाना सीबीएसई के लिए शायद ही संभव हो सके। इसके लिए जुलाई या अगस्त तक इंतजार करना पड़ सकता है। एेसे में यह सवाल भी पूछा जाने लगा है कि क्या 10वीं की तरह ही इस बार 12वीं की परीक्षा को भी रद कर दिया जाएगा? इसके साथ ही इससे जुड़े अन्य सवाल भी उठ रहे हैं कि यदि ऐसा होता है तो परीक्षाफल के प्रकाशन का आधार क्या होगा? किस तरह से रिजल्ट तैयार किया जाएगा, आदि-आदि।

इस बारे में स्थानीय इंद्रप्रस्थ स्कूल के निदेशक सुमन कुमार ने कहा कि न केवल परीक्षार्थी वरन स्कूल प्रबंधन की चिंता भी यही है, लेकिन विद्यार्थियों की सुरक्षा सबसे ऊपर है। बोर्ड की ओर से भी इस संबंध में कोई निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है। वहां से प्राप्त निर्देश के अनुसार ही अलगा कदम तय किया जाएगा।  

chat bot
आपका साथी