तकनीकी गड़बड़ी के कारण नहीं बन पा रहे जाति, आय व निवास प्रमाणपत्र

पश्चिम चंपारण के बगहा में प्रमाण पत्र बनवाने में हैं परेशानी ।

सिस्टम की गड़बड़ी के कारण सपना टूटता नजर आ रहा। दरअसल भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए अंचलाधिकारी के यहां से निर्गत जाति आय व निवास प्रमाणपत्र अनिवार्य है। परंतु बीते कई दिनों से तकनीकी समस्या के कारण प्रमाणपत्र नहीं बन पा रहे हैं।

Dharmendra Kumar SinghSat, 16 Jan 2021 04:03 PM (IST)

पश्चिम चंपारण, जासं । मलकौली निवासी चंदन कुमार व रोहित कुमार को आगामी 28 जनवरी को आर्मी बहाली में शामिल होना है। बीते करीब एक साल से जीतोड़ मेहनत कर रहे हैं। सपना है आर्मी में शामिल होकर देश की सेवा करना। लेकिन, दोनों अभ्यर्थी बीते 15 दिनों से परेशान हैं। सिस्टम की गड़बड़ी के कारण सपना टूटता नजर आ रहा। दरअसल, भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए अंचलाधिकारी के यहां से निर्गत जाति, आय व निवास प्रमाणपत्र अनिवार्य है। परंतु बीते कई दिनों से तकनीकी समस्या के कारण प्रमाणपत्र नहीं बन पा रहे हैं। चंदन और रोहित ने बीते तीन जनवरी को ही आवेदन किया था। पर, कर्मी अगले महीने आने को कह रहे। इन दोनों की तरह दर्जनों युवा प्रखंड सह अंचल कार्यालय का चक्कर काट रहे हैं। प्रमाणपत्र नहीं बने तो फिर ये भर्ती प्रक्रिया का हिस्सा नहीं बन सकेंगे। कार्यपालक सहायक पवन कुमार ने बताया कि डिजिटल व्यवस्था होने के बाद से यह समस्या कायम है। सभी प्रखंडों में इसी तरह की समस्या आ रहा है। बावजूद इसके अधिक से अधिक प्रमाणपत्रों को निर्गत करने का प्रयास किया जा रहा। उधर, सीओ राकेश कुमार ने कहा कि युवाओं के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी। 

ग्राम कचहरी में चार मामलों का निपटारा 

वहीं बगहा एक प्रखंड के चंदरपुर-रतवल पंचायत के ग्राम कचहरी में शनिवार को चार मामलों का निपटारा  आपसी सामंजस्य के साथ सौहार्दपूर्ण माहौल में किया गया। पंचायत के सरपंच सह बगहा अनुमंडल के सरपंच संघ के अध्यक्ष जगरनाथ यादव ने बताया कि भूमि संबंधित विवाद,मामूली विवाद व लेन देन से संबंधित मामले थे। इनमें जयनारायण यादव व रामराज यादव, जगू साह व मनोहर साह,जयप्रकाश यादव व भोला यादव तथा रीता देवी व रतन यादव के बीच का मामला रहा।

सरपंच ने बताया कि कार्यकाल के साढ़े चार साल की अवधि में ग्राम कचहरी में कुल 230 बैठकें की गई। इस दौरान विभिन्न विवादों को ले  कुल  627 आवेदन जमा  कराए गए। जिनमें अबतक कुल 571 मामलों का निपटारा किया गया। साथ-साथ सरकारी राजस्व की राशि भी समयानुसार जमा किया गया।  मौके पर उप सरपंच भरत साह,पंच क्रमश: रामायण यादव, प्रभु साह,मुकेश राव, रीता देवी,दिनेश यादव व इन्द्रासन राम ,न्याय मित्र कुमार अतुल रंजन व सचिव शोभा कुमारी उपस्थित रहे। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.