कोविड वैक्सीनेशन के लिए महाअभियान कल, पूर्वी चंपारण में विद्यालय खोलने को गाइडलाइन

पूर्वी चंपारण में 17 सितंबर को कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर आयोजित होगा महाअभियान टीकाकेन्द्र के रूप में स्थापित विद्यालयों के प्रधानाध्यापलय खोलने का निर्देश दिया गया। कोरोना संक्रमण से बचाव तेजी से चल रहा टीकाकरण का कार्य ।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 02:43 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 02:43 PM (IST)
कोविड वैक्सीनेशन के लिए महाअभियान कल, पूर्वी चंपारण में विद्यालय खोलने को गाइडलाइन
कोरोनो संक्रमण से बचाव के ल‍िए टीकाकरण का महाअभ‍ियान। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पूर्वी चंपारण  (रामगढ़वा), जासं। कोविड वैक्सीनेशन को लेकर 17 सितंबर को होने वाले महाअभियान की सफलता को लेकर प्रखंड समन्वय समिति की बैठक आयोजित की गई। इसकी अध्यक्षता प्रखंड विकास पदाधिकारी मो. सज्जाद ने की। इसके लिए विभिन्न विभागों के साथ समन्वय स्थापित करने का निर्देश दिया। बताया कि प्रखंड के 16 पंचायतों में 39 टीकाकरण साइट्स बनाए गए हैं। प्रत्येक साइट पर स्वास्थ्य विभाग से एक एएनएम और कम से कम चार वेरिफायर को प्रतिनियुक्त किया गया है। साथ ही टीकाकेन्द्र के रूप में स्थापित विद्यालयों के प्रधानाध्यापलय खोलने का निर्देश दिया गया।

सुबह छ: बजे शिक्षा विभाग द्वारा प्रतिनियुक्त टीकाकर्मियों को नास्ता व भोजन कराने की जिम्मेदारी दी गई है। प्रत्येक टीकाकेन्द्र पर 500 टीका का डोज उपलब्ध कराने का प्रस्ताव है। यह कम भी हो सकता है। बीडीओ ने सभी टीकाकेन्द्रों पर टीका लेने पहुंचे लोगों को कतारबद्ध कर सौहार्दपूर्ण वातावरण में इस अभियान को सफल बनाने के लिए टीकाकर्मियों, गणमान्य लोगों व नागरिकों से अपील की। इस बैठक में बीपीआरओ रितेश वर्मा, कोरोना के नोडल अधिकारी डॉ. प्रहस्त कुमार, जीविका के बीपीएम दीपक पासवान, केयर इंडिया के बीएम निबीत कुमार, मुकेश सिंह, ब्रजेश ओझा इत्यादि लोग उपस्थित थे। इस अवसर पर परिवार नियोजन 21 सितंबर से होने वाले परिवार नियोजन जागरूकता पखवाड़ा के सफल संचालन पर भी विस्तार पूर्वक चर्चा किया गया। बीडीओ ने निर्देश दिया कि इसके लिए जागरूकता कार्यक्रम प्रखंड क्षेत्र के सभी गांव मोहल्ला एवं आरोग्य दिवस केन्द्रों पर एएनएम व आशा कार्यकर्ता के परामर्श एवं फ्लेक्स बैनर के माध्यम किया जाएगा।

4320 लोगों की हुई कोरोना जांच, एक संक्रमित मिला

मोतिहारी। जिले में कई दिनों के बाद बुधवार को कोरोना संक्रमण का एक नया मरीज मिला है। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मरीज सुगौली का निवासी है। फिलहाल चिकित्सकों के परामर्श पर वह होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ कर रहा है। फिलहाल यहां कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या अब एक हो गई है। जिले में रिकवरी दर 98.08 हो गया है। वही संक्रमण का दर 1.17 है। इधर जिले में टीकाकरण कार्य भी द्रूतगति से जारी है। आज 9859 लोगों को टीके का प्रथम डोज दिया गया। वहीं 8011 लोगों को टीका का दूसरा डोज दिया गया। जिले में अब तक 23 लाख 49 हजार 454 लोगों तक कोरोना का टीका पहुंच चुका है।

chat bot
आपका साथी