समस्तीपुर में रक्त की कमी को दूर करने के लिए लगा शिविर

ब्लड बैंक में रक्त की कमी को दूर करने के लिए संस्था के सतत प्रयास से ग्रामीण क्षेत्रों में भी रक्तदान के लिए लोगों को प्रेरित किया जा रहा है। समूह के माध्यम से वैसे असहाय मरीज जिनके पास कोई डोनर नहीं है उनको मदद की जाती है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 09:27 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 09:27 AM (IST)
समस्तीपुर में रक्त की कमी को दूर करने के लिए लगा शिविर
सनातन रक्तदान समूह ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को रक्तदान के लिए कर रहा प्रेरित। फोटो- जागरण

समस्तीपुर, जासं। डा. एलकेवीडी कॉलेज ताजपुर प्रांगण में सनातन रक्तदान समूह द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इसमें 24 रक्तीवरों ने रक्तदान किया। अधिकतर युवाओं ने पहली बार रक्तदान किया। ब्लड बैंक में रक्त की कमी को दूर करने के लिए संस्था के सतत प्रयास से ग्रामीण क्षेत्रों में भी रक्तदान के लिए लोगों को प्रेरित किया जा रहा है। समूह के माध्यम से वैसे असहाय मरीज जिनके पास कोई डोनर नहीं है या परिवार के लोग रक्तदान कर चुके हैं या फिर गंभीर बीमारियों से पीड़ित मरीज जिन्हें निरंतर रक्त की आवश्यकता होती है। रक्तदान करने वालों में सुमित झा, आशुतोष झा, सूरज, शिवम, राजा कुमार सिंह, कुंदन साह, अंशु कुमार, विवेकानंद कर्मशील, अमन कुमार, गुलशन मिश्रा, अंकित कुमार, राज आर्यन गुप्ता, आजाद कुमार ठाकुर, सनी मेहरा, गौतम कुमार, कुंदन, उत्सव झा, सौरभ भगत, आलोक कुमार, अंकित कुमार, शब्बीर, अमरनाथ ठाकुर, पवन कुमार, राहुल कुमार शामिल रहे।

समूह के अथक प्रयास से रक्तदान मुहिम से जुड़ रहे युवा

सनातन रक्तदान समूह के सहयोगियों ने ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित कर रहा है। समूह के संस्थापक अविनाश कुमार बादल ने रक्तवीरों का मनोबल बढ़ाने के लिए प्रमाण पत्र और प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया। साथ ही आमजनों से स्वैच्छिक रक्तदान अभियान से जुड़ने की अपील की। कहा कि रक्तदान से नुकसान नहीं फायदा ही होता है। 18 साल से ऊपर के व्यक्ति जिनका हीमोग्लोबिन 12.5 ग्राम से अधिक है उन्हें अवश्य रक्तदान करना चाहिए। अपने जन्मदिन या अन्य किसी भी दिन को रक्तदान कर यादगार बनाया जा सकता है। कार्यक्रम को सफल बनाने में जितेंद्र कुमार, विकास कुमार, विशाल सिंह, अंचित कुमार, अंकित सिंह, गौतम, राजा, एनजीओ संघ के सचिव संजय कुमार बबलू, संतोष कुमार निराला ने महत्वपूर्ण योगदान दिया। 

chat bot
आपका साथी