मुजफ्फरपुर के डीएन हाईस्कूल में शुरू होगी व्यावसायिक पाठ्यक्रम की पढ़ाई

अप्रैल में इस कोर्स में नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। फाइल फोटो

यहां विद्यार्थी नौवीं कक्षा में ऑटोमोबाइल व रिटेल मैनेजमेंट में अपना नामांकन करा सकेंगे। जबकि अन्य वोकेशनल कोर्स भी हाई स्कूलों में शुरू किए जाने हैं। इसमें सुरक्षा ब्यूटिशीयन टूरिज्म रिटेल मैनेजमेंट ऑटोमोबाइल कोर्स शामिल हैं। इससे पूर्व 11वीं कक्षा में वोकेशनल कोर्स को विकल्प के रूप में रखा जाता।

Publish Date:Thu, 28 Jan 2021 08:44 AM (IST) Author: Ajit kumar

मुजफ्फरपुर, जासं। छात्र-छात्राओं को रोजगारपरक शिक्षा के क्षेत्र में विभाग की ओर से पहल की जा रही है। अब नौवीं कक्षा से ही छात्र छात्राओं को व्यवसायिक पाठ्यक्रम का अध्ययन कराया जाएगा। जिले में इसके लिए डीएन हाई स्कूल का चयन किया गया है। यहां विद्यार्थी नौवीं कक्षा में ऑटोमोबाइल व रिटेल मैनेजमेंट में अपना नामांकन करा सकेंगे। जबकि अन्य वोकेशनल कोर्स भी हाई स्कूलों में शुरू किए जाने हैं। इसमें सुरक्षा, ब्यूटिशीयन, टूरिज्म, रिटेल मैनेजमेंट, ऑटोमोबाइल कोर्स शामिल हैं। इससे पूर्व 11वीं कक्षा में वोकेशनल कोर्स को विकल्प के रूप में रखा जाता था। नई शिक्षा नीति लागू होने के बाद छात्र छात्राओं को रोजगार के प्रति दक्ष बनाने के उद्देश्य से हाई स्कूल स्तर से ही वोकेशनल कोर्स की शुरुआत करने की पहल की गई है। बिहार शिक्षा परियोजना की ओर से डीईओ को इसका पत्र जारी किया गया है। इसके लिए सात लाख रुपये आवंटित किए गए हैं। अप्रैल में इस कोर्स में नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी। प्रथम वर्ष में इन कोर्सों में 25-25 सीट निर्धारित किए गए हैं।

एमडीडीएम कालेज के पीजी भौतिकी विभाग में इंडक्शन मीट

एमडीडीएम कॉलेज के पीजी भौतिकी विभाग में सत्र 2019-21 में नामांकित छात्राओं के लिए इंडक्शन मीट का आयोजन किया गया। इस दौरान छात्राओं को कॉलेज के नियम अनुशासन और भौतिकी विषय के बारे में जानकारी दी गई। प्राचार्य डॉ कनुप्रिया ने छात्राओं को भौतिकी की पढ़ाई और उसके स्कोप के बारे में जानकारी दी। उन्होंने छात्राओं को नियमित रूप से कक्षा नियमित रूप से कक्षाओं में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया। विभागाध्यक्ष डॉ.नवनीता कुमारी ने छात्राओं को सिलेबस की जानकारी दी। कहा कि इस विषय के अध्ययन से छात्राएं इसरो, डीआरडीओ समेत कई क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। मौके पर प्रियंका, सिद्धि, रूपम, पूजा, आरती, खुशबू, मिनी, रानी, निक्की आदि ने भाग लिया। वहीं आलोक व लैब असिस्टेंट सचिन ने भी अहम भूमिका निभाई।

विवि में शिक्षा विभाग शुरू करने पर निदेशक ने तीन बन्दुओ पर मांगा जवाब

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में शिक्षा विभाग खोलने एवं स्ववित्तपोषित नियमित पाठ्यक्रमों का संचालन सत्र 2020-21 से शुरू करने को लेकर उच्च शिक्षा विभाग से स्वीकृति मांगी गई थी। इस पर उच्च शिक्षा विभाग की निदेशक डॉ.रेखा कुमारी ने कुलसचिव को पत्र भेजकर तीन बिंदुओं पर जवाब मांगा है। निदेशक ने पूछा है कि विश्वविद्यालय में शिक्षा विभाग की स्थापना किस नियम या परिनियम के अनुसार और किसके आदेश से की गई है। साथ ही इस विभाग के लिए राज्य सरकार से पद सृजित हैं या नहीं। वही किस नियम व परिनियम के संकल्प के आधार पर यहां एमएड, बीएड, एमए व बीए पाठ्यक्रम को संचालित करने के लिए उच्च शिक्षा निदेशालय से अनुमति मांगी गई थी। विवि की ओर से इसका जवाब भेजना है। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.