भारत-नेपाल बॉर्डर खुलते ही सीतामढ़ी ज‍िले के बाजार में व्यवसायिक गतिविधियां हुई तेज

Sitamarhi News कोरोना संक्रमण की वजह से भारत व नेपाल सीमा को सील कर द‍िया गया था। वार्डर खुलने के बाद अब लोगों म‍िली राहत डेढ़ साल से मंदी की मार झेल रहे व्यवसायियों को मिलेगी संजीवनी।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 04:00 PM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 04:00 PM (IST)
भारत-नेपाल बॉर्डर खुलते ही सीतामढ़ी ज‍िले के बाजार में व्यवसायिक गतिविधियां हुई तेज
बॉर्डर खुलने के बाद सोनबरसा में पहुंचे नेपाली नागरिक। जागरण

सीतामढ़ी, जासं। सीमावर्ती सोनबरसा एवं इसके साथ लगी नेपाल के सीमाई इलाके लोगों के लिए बॉर्डर खुलने से उल्लास का माहौल है। करीब डेढ़ साल से बॉर्डर सील रहने से सीमावर्ती सोनबरसा सहित अन्य सीमाई बाजार की स्थिति खस्ता हो गई थी। बॉर्डर खुलते ही दोनों ओर से लोगों की आवाजाही शुरू हो गई है। हाट-बाजार में तेजी के असर दिखने लगे हैं। शनिवार को नेपाल से कई बाइक सवार सोनबरसा बाजार में आकर अपनी बाइक की मरम्मत कराते दिखे। इसके अलावा अन्य मशीनरी सामान की मरम्मत एवं खरीदारी के लिए भी नेपाल के सीमाई इलाकों के लोग बड़ी संख्या में पहुंचे।

कपड़ा, इलेक्ट्रॉनिक्स, सौंदर्य प्रसाधन एवं अन्य दैनिक उपयोग की वस्तुओं की दुकानों पर भी बड़ी संख्या में नेपाली ग्राहक पहुंच रहे है। इससे सोनबरसा बाजार के व्यवसायियों में भी खुशी है। क्योंकि करीब डेढ़ साल से मंदी की मार झेल रहे इन व्यवसासियों को इसमें उबरने की उम्मीद दिखने लगी है। यही स्थिति सोनबरसा की उस पार नेपाल के मलंगवा बाजार की भी है। वहां बड़ी संख्या में भारतीय क्षेत्र से लोग पहुंचने लगे है। जिससे वहां का भी बाजार गुलजार दिखने लगा है। नवरात्र के दूसरी तिथि को बॉर्डर खुलने को लोग मां दुर्गा की कृपा मान रहे हैं। मालूम हो कि कोरोना के कारण करीब डेढ़ साल से बंद भारत-नेपाल सीमा पर सोनबरसा बॉर्डर दोनों देश की आवाजाही के लिए शुक्रवार शाम खोल दिया गया।

सोनबरसा एसएसबी हनुमान चौक मेन रूट से होकर दोनों तरफ के लोगों को और वाहनों की आवाजाही की अनुमति दी गई है। एसएसबी के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, एसएसबी हनुमान चौक के साथ सोनबरसा के इंदरवा, लालबंदी, सहोरवा बॉर्डर भी खुल गया है। मगर, मेन रूट से ही वाहनों की आवाजाही होगी। विभागीय आदेश पर इस बॉर्डर को आम लोगों के लिए खोल दिया गया है आम लोग सिर्फ अपनी मोटरसाइकिल, कार एवं अन्य निजी सवारी में नेपाल जा एवं आ सकते हैं। इससे पूर्व छह अक्टूबर को बैरगिनया बॉर्डर को भी खोल दिया गया था। दुनियाभर में फैले नोवेल कोरोना वायरस के मद्देनजर पिछले 24 मार्च, 2020 से ही भारत-नेपाल सीमा के इस बॉर्डर समेत सभी बॉर्डर सील एवं हाई अलर्ट घोषित थे। अब कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए लोगों को आने एवं जाने दिया जा रहा है। भारत एवं नेपाल दोनों देशों के तरफ से बॉर्डर खोले जाने को लेकर नेपाल एवं भारत के लोगों में खुशी का माहौल है।

chat bot
आपका साथी