मुजफ्फरपुर में बिल्डिंग बायलाज के उल्लंघन पर भवन होगा सील, फायर आडिट शुरू

Muzaffarpur News राज्य अग्निशमन पदाधिकारी सह होमगार्ड डीजी के आदेश पर बहुमंजिली इमारतों की जांच शुरू 50 फीसद इमारतें ऐसी जगहों पर बनाई गई जहां आपात स्थिति में नहीं पहुंच सकती फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां। जांच पड़़ताल की सूचना में हड़़कंप।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 08:13 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 08:13 AM (IST)
मुजफ्फरपुर में बिल्डिंग बायलाज के उल्लंघन पर भवन होगा सील, फायर आडिट शुरू
आग लगने पर फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां नहीं पहुंच सकती। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

मुजफ्फरपुर, जासं। बिल्डिंग बायलाज का उल्लंघन करने वाले फायर आडिट में पकड़े गए तो उनके भवनों को सील कर दिया जाएगा। राज्य अग्निशमन पदाधिकारी सह होमगार्ड डीजी शोभा अहोतकर के आदेश के बाद सोमवार से बहुमंजिली इमारतों की जांच शुरू कर दी गई । जिला अग्निशमन पदाधिकारी संतोष कुमार पांडेय ने बताया कि जिले में 50 फीसद बहुमंजिली इमारतें ऐसी जगहों पर बनी हुई है, जहां आग लगने पर फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां नहीं पहुंच सकती । उन्होंने रमना स्थित रज्जू साह लेन स्थित आशीर्वाद अपार्टमेंट की जांच की। इस दौरान पता चला कि चार तल वाले इस अपार्टमेंट करीब तीन दर्जन परिवार के लोग रहते हैं।

अपार्टमेंट में बिजली का ट्रांसफार्मर लगा हुआ है , जबकि फायर का कोई सिस्टम नहीं पाया गया। एक काफी पुराना छोटा अग्निशमन यंत्र लगा मिला । मिक्स्ड टेक्नोलाजी का न कोई अग्निशमन यंत्र लगा है और न पानी फव्वारे की कोई मशीन । उन्होंने अपार्टमेंट के अध्यक्ष को फटकार लगाई । फायर आफिसर ने कहा कि उनको नोटिस भेजा जा रहा है, जवाब नहीं देने पर सरकार को लिखा जाएगा। डीएम के आदेश पर भवन को सील करने की कार्रवाई की जाएगी।

फायर के नए कानून से हड़कंप

फायर एनओसी लेने के लिए भवन स्वामी को कोर्ट से शपथपत्र बनाना होगा। भवन की लंबाई-चौड़ाई स्क्वायर फीट की मापी कर बैंक में अग्निशमन विभाग के नाम से ड्राफ्ट जमा करना होगा। ड्राफ्ट की कापी के साथ शपथपत्र देकर आग्रह करने के बाद फायर आफिसर की टीम जांच कर अग्रेतर कार्रवाई करेगी । लालगंज के पूर्व विधायक विजय कुमार शुक्ला उर्फ मुन्ना शुक्ला ने कलमबाग रोड स्थित अपने भवन की जांच कराकर एनओसी के लिए एक लाख रुपये का बैंक ड्राफ्ट जमा कराया है । फायर आफिसर ने कहा कि बिल्डिंग बायलाज का उल्लंघन करने वाले सतर्क हो जाएं । बिना किसी सूचना के छापेमारी की जा सकती है।

chat bot
आपका साथी