BRABU, Muzaffarpur: स्वयं पोर्टल से दर्जन भर यूजी व पीजी कोर्स एडॉप्ट करेगा विश्वविद्यालय

BRABU Muzaffarpur पीजी और स्नातक स्तर पर दर्जनों कोर्स स्वयं पोर्टल पर उपलब्ध कराए गए हैं। विश्वविद्यालय इसे एडॉप्ट करेगा और कॉलेजों को भी इसके लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। कुल पाठ्यक्रम का 40 फीसद स्वयं पोर्टल पर अधिगृहित किए गए कोर्स से पढ़ाया जाएगा।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Sun, 30 May 2021 08:55 AM (IST) Updated:Sun, 30 May 2021 08:55 AM (IST)
BRABU, Muzaffarpur: स्वयं पोर्टल से दर्जन भर यूजी व पीजी कोर्स एडॉप्ट करेगा विश्वविद्यालय
विश्वविद्यालय और कॉलेजों को इसकी छूट है कि वे इसकी परीक्षा ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में संचालित कर सकते हैं।

मुजफ्फरपुर, जासं। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय समेत इससे संबद्ध सभी कॉलेजों में अगले सत्र से ऑनलाइन कोर्स कराया जाएगा। इसको लेकर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से कुलपति को पत्र भेजा गया है। इसमें कहा गया है कि पीजी और स्नातक स्तर पर दर्जनों कोर्स स्वयं पोर्टल पर उपलब्ध कराए गए हैं। विश्वविद्यालय इसे एडॉप्ट करेगा और कॉलेजों को भी इसके लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। कुल पाठ्यक्रम का 40 फीसद स्वयं पोर्टल पर अधिगृहित किए गए कोर्स से पढ़ाया जाएगा। इसमें कई तकनीकी कोर्स भी शामिल किए गए हैं। विश्वविद्यालय और कॉलेजों को इसकी छूट है कि वे इसकी परीक्षा ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड में संचालित कर सकते हैं। इससे पूर्व विवि और कॉलेजों को कहा गया है कि वे तकनीकी सेल का गठन करें जो ऑनलाइन एजुकेशन को संचालित करने में सहयोग करेगा। भेजे गए पत्र में यह भी कहा गया है कि महामारी जैसी परिस्थिति को देखते हुए ऑनलाइन पाठ्यक्रम के संचालन पर जोर देना विवि और कॉलेजों की प्राथमिकता में होना चाहिए। अब नैक मूल्यांकन में ऑनलाइन गतिविधियों की ओर भी ध्यान दिया जाएगा। बता दें कि मुख्यालय स्थित कई कॉलेजों में कंप्यूटर सेंटर स्थापित किया जा चुका है। विवि में भी ई.लाइब्रेरी स्थापित है। यदि इसे नियमित संचालित किया गया तो छात्रों को इसका लाभ मिलेगा।  

कोरोना मरीजों के लिए समाजसेवी ने उपलब्ध कराए दो एंबुलेंस

मड़वन (मुजफ्फरपुर), संस : कोरोना मरीजों की सुविधा के लिए प्रखंड के झखड़ा निवासी समाजसेवी नरेश महतो ने ऑक्सीजन सुविधा युक्त दो एंबुलेंस उपलब्ध कराया है। शनिवार को गांधी जानकी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भटौना मड़वन स्थित वैक्सीनेशन सेंटर से प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. संजीव मिश्रा व बीसीएम टप्पू गुप्ता ने एंबुलेंस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। समाजसेवी ने बताया कि कोरोना से बचाव समेत टीकाकरण के लिए लोगों को जागरूक कर रहे हैं। खाली समय में एंबुलेंस से जागरूकता अभियान चलाया जाएगा ताकि अधिक से अधिक जरूरतमंदों को लाभांवित किया जा सके। मौके पर कुणाल कुमार, संजय कुमार, शिवचंद्र राय, अरविंद कुमार, पूर्व सरपंच राजेश रंजन कुमार, मुखिया विकास कुमार आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी