BRABU, Muzaffarpur: स्नातक-पीजी के विद्यार्थी करें आनलाइन किताबों का निशुल्क अध्ययन

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से स्नातक और पीजी के विभिन्न विषयों की 700 से अधिक किताबों को ई-बुक फार्मेट में पोर्टल पर अपलोड किया गया है। छात्र-छात्राएं यूजीसी की आधिकारिक वेबसाइट यूजीसी डाट एसी डाट इन पर जाकर मुख्य मेन्यु में ई-बुक्स को क्लिक करना होगा।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 01:30 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 01:30 PM (IST)
BRABU, Muzaffarpur: स्नातक-पीजी के विद्यार्थी करें आनलाइन किताबों का निशुल्क अध्ययन
70 विषयों के 22 हजार से अधिक किताबों को यूजीसी ने किया आनलाइन।

मुजफ्फरपुर, जासं। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय व इससे संबद्ध सभी कालेजों में अध्ययनरत विद्यार्थी अब सिलेबस की किताबों का निशुल्क अध्ययन कर सकेंगे। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से स्नातक और पीजी के विभिन्न विषयों की 700 से अधिक किताबों को ई-बुक फार्मेट में पोर्टल पर अपलोड किया गया है। छात्र-छात्राएं यूजीसी की आधिकारिक वेबसाइट यूजीसी डाट एसी डाट इन पर जाकर मुख्य मेन्यु में ई-बुक्स को क्लिक करना होगा। इसके बाद विषयवार पुस्तकों व ई-कंटेंट की सूची दिखने लगेगी। उसे क्लिक करने पर पुस्तक की साफ्ट कापी खुल जाएगी। दायीं ओर डाउनलोड के विकल्प को क्लिक कर उसे आगे पढऩे के लिए सुरक्षित किया जा सकता है।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से ई-पीजी पाठशाला और ई-पीजी अध्ययन के तहत 700 से ज्यादा ई-बुक्स को वेबसाइट पर अपलोड किया है। एक ही विषय की अलग-अलग लेखकों की कई किताबें भी अपलोड हैं। पोर्टल पर अपलोड विषयों में कामर्स, हिंदी, गृहविज्ञान, कंप्यूटर साइंस, अर्थशास्त्र, जूलाजी, संस्कृत, अंग्रेजी, मीडिया एंड कम्युनिकेशन स्टडीज, ला, गणित, बायो टेक्नोलाजी, संस्कृत, समाजशास्त्र व अन्य शामिल है। पोर्टल पर करीब 20 हजार वीडियो लैक्चर भी उपलब्ध है। विशेषज्ञों की मानें तो यूजीसी की ओर से कोरोना काल में विद्यार्थियों की परेशानी दूर करने के उद्देश्य से यह पहल की गई है। 

बाबा गरीबनाथ मंदिर में भक्तों के प्रवेश पर पूर्णत: रोक, तैनात रहेंगे मजिस्ट्रेट

मुजफ्फरपुर : बाबा गरीबनाथ मंदिर में पिछली सोमवारी पर रोक के बाद भी भक्तों की भीड़ उमडऩे के बाद मंदिर प्रशासन ने अगली सोमवारी पर भक्तों के प्रवेश पर सख्ती बरतने का निर्णय लिया है। विभिन्न सेवा दलों की ओर से रविवार की सुबह से ही कार्यकर्ता तैनात रहेंगे। वहीं जिला प्रशासन की ओर से मंदिर के बाहर मजिस्ट्रेट की तैनाती की जाएगी। इसके अलावा पुलिस के जवान भी मौजूद रहेंगे। शुक्रवार को बालाजी परिवार के कार्यकारिणी की बैठक की गई। इसमें निर्णय लिया गया कि परिवार के 15-15 सदस्यों को दो शिफ्ट में बांटा गया है। ये रात्रि में मंदिर में तैनात रहेंगे। अध्यक्ष अमरेंद्र कुमार ने बताया कि सभी सदस्यों के पास ड्रेस व आई कार्ड होना अनिवार्य है। मौके पर अध्यक्ष अमरेंद्र कुमार, मनोज सिंह, अभिषेक कुमार, प्रकाश श्रीवास्तव, राजपाल, संकेत सर्राफ, विकाश रजक, गोपाल कुमार, हिमांशु राज, अशोक अंदाज, राजीव कुमार, विकाश श्रीवास्तव और गोपी मेहता थे।

chat bot
आपका साथी