BRABU,Muzaffarpur: पीजी में रिक्त सीटों के लिए छह को जारी होगी तीसरी मेधा सूची

विवि की ओर से बताया गया कि कुछ कालेजों की ओर से दूसरी सूची से हुए नामांकन के बाद रिपोर्ट उपलब्ध करा दी गई है। जबकि अन्य कालेजों की ओर से सोमवार तक रिपोर्ट आएगी। इसके बाद विवि की ओर से छह अगस्त तक तीसरी मेधा सूची जारी की जाएगी।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 09:41 AM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 09:41 AM (IST)
BRABU,Muzaffarpur: पीजी में रिक्त सीटों के लिए छह को जारी होगी तीसरी मेधा सूची
दर्शनशास्त्र, संस्कृत समेत अन्य विषयों में काफी सीटें खाली।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में दो बार मेधा सूची जारी होने के बाद भी आधा दर्जन से अधिक विषयों में काफी सीटें खाली रह गई हैं। जबकि, साइंस संकाय में भौतिकी, जूलाजी, गणित, आट्र्स में मनोविज्ञान, इतिहास के साथ ही कामर्स में सीटें नहीं हैं। विवि की ओर से बताया गया कि कुछ कालेजों की ओर से दूसरी सूची से हुए नामांकन के बाद रिपोर्ट उपलब्ध करा दी गई है। जबकि, अन्य कालेजों की ओर से सोमवार तक रिपोर्ट आएगी। इसके बाद विवि की ओर से छह अगस्त तक तीसरी मेधा सूची जारी की जाएगी। यूएमआइएस कोआर्डिनेटर प्रो.ललन झा ने बताया कि तीसरी सूची के बाद छात्र-छात्राओं को वेबसाइट पर लागिन कर जिन विषयों में सीटें खाली हैं उनमें नामांकन का विकल्प देने का मौका मिलेगा। बताया कि विवि की ओर से दूसरी सूची करीब 2400 सीटों के लिए जारी की गई थी। इसमें साइंस के तीन विषय, कामर्स और आट्र्स के दो-तीन विषयों में लगभग सभी विद्यार्थियों ने नामांकन ले लिया है। इनमें कहीं-कहीं इक्का-दुक्का सीटें ही रह गई हैं। जबकि, इन विषयों में काफी संख्या में आवेदक कतार में हैं। बता दें कि विवि में निर्धारित 6350 सीटों पर नामांकन के लिए करीब 17 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन दिया था। इसमें से दो हजार आवेदन गड़बड़ी के कारण निरस्त हो गए थे। ऐसे में एक सीट पर दो से अधिक आवेदकों की दावेदारी थी। सभी सीटों पर नामांकन हो जाने के बाद भी करीब नौ हजार विद्यार्थी इस सत्र में दाखिला नहीं ले पाएंगे। छात्र संगठनों की ओर से सीट बढ़ाने की मांग लगातार की जा रही है। 

सोशल साइंस के डीन बने प्रो.अजीत

जासं, मुजफ्फरपुर : इतिहास विभागाध्यक्ष सह बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के कुलानुशासक प्रो.अजीत कुमार को सोशल साइंस का नया डीन बनाया गया है। विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो.आरके ठाकुर ने इसकी अधिसूचना जारी की है। इसमें बताया गया है कि पूर्व डीन अपर्णा कुमारी का कार्यकाल 31 जुलाई को समाप्त हो गया। इसके बाद अगले दो वर्षों के लिए प्रो.अजीत कुमार को डीन बनाया गया है।  

chat bot
आपका साथी