BRABU,Muzaffarpur: स्नातक की तीसरी मेधा सूची 11 को होगी जारी, नामांकन दुर्गापूजा के बाद

विवि की ओर से बताया गया कि पहली और दूसरी सूची में जिन विद्यार्थियों ने किसी कारण नामांकन नहीं लिया था उन्हें भी एक मौका दिया जाएगा। वहीं कम अंकों वालों के ल‍िए विषय व कालेज का विकल्प बदलने को लेकर दो दिनों तक पोर्टल खोला गया था।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 07:22 AM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 07:22 AM (IST)
BRABU,Muzaffarpur: स्नातक की तीसरी मेधा सूची 11 को होगी जारी, नामांकन दुर्गापूजा के बाद
1.53 लाख सीटों के लिए स्नातक सत्र-2021-24 में हो रही नामांकन की प्रक्रिया।

मुजफ्फरपुर,जासं। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से स्नातक में नामांकन के लिए रिक्त सीटों पर तीसरी मेधा सूची 11 अक्टूबर को जारी की जाएगी। हालांकि नामांकन प्रक्रिया दुर्गापूजा के बाद शुरू होगी। विवि की ओर से बताया गया कि पहली और दूसरी सूची में जिन विद्यार्थियों ने किसी कारण नामांकन नहीं लिया था उन्हें भी एक मौका दिया जाएगा। वहीं कम अंकों से जिनका नाम मेधा सूची में नहीं आ सका उन्हें विषय व कालेज का विकल्प बदलने को लेकर दो दिनों तक पोर्टल खोला गया था। शुक्रवार को पोर्टल बंद कर दिया गया। वहीं दो दिनों में एडिट किए गए आवेदन व बदले गए कालेज के विकल्प की संवीक्षा करने के बाद तीसरी सूची जारी की जाएगी। सूची आनलाइन वेबसाइट पर जारी की जाएगी, लेकिन विवि और सभी कालेजों में छुट्टी रहेगी। ऐसे में चयनित अभ्यर्थियों को दुर्गापूजा के बाद नामांकन लेना होगा। एक सप्ताह का समय नामांकन के लिए दिया जाएगा। 

85 हजार से अधिक सीटें खाली

विवि में पहली दो सूची के आधार पर जितने विद्यार्थियों ने नामांकन लिया है उससे अधिक सीटें अभी खाली हैं। पहली सूची 88 हजार विद्यार्थियों के लिए जारी की गई थी। वहीं दूसरी सूची 13500 अभ्यर्थियों के लिए जारी की गई। दोनों सूची मिलाकर 67200 विद्यार्थियों ने ही नामांकन लिया है। विवि की ओर से अंगीभूत और संबद्ध कालेजों को मिलाकर 99 कालेजों में नामांकन की प्रक्रिया हो रही है। इनमें 1.53 लाख सीटें निर्धारित हैं। इसके लिए 1.43 लाख छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया था।

विलंब होने से काफी विद्यार्थी दूसरे विवि में हो गए नामांकित

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में स्नातक में नामांकन की प्रक्रिया छह महीने से चल रही है। ऐसे में काफी संख्या में विद्यार्थियों ने यहां आवेदन करने के बाद हो रहे विलंब को देखते हुए आसपास के विश्वविद्यालयों में नामांकन करा लिया। इससे भी विवि की काफी सीटें रिक्त रह जाएंगी। वहीं आवेदन के लिए तिथि समाप्त होने के बाद जिन डिग्री कालेजों को नामांकन की स्वीकृति मिली उसमें एक भी नामांकन नहीं हो सका है। बीआरए बिहार विवि के डीएसडब्ल्यू डा.अजीत कुमार ने कहा कि विवि की ओर से एक-दो दिनों में स्नातक की तीसरी मेधा सूची जारी की जाएगी। दुर्गापूजा की छुट्टी के बाद स्नातक में नामांकन की प्रक्रिया होगी। विद्यार्थियों को एक सप्ताह का समय नामांकन के लिए दिया जाएगा।  

chat bot
आपका साथी