BRABU, Muzaffarpur: नए कालेजों की संबद्धता के लिए नहीं खुला पोर्टल, बढ़ी परेशानी

विवि के एक पदाधिकारी ने बताया कि नियम के अनुसार 15 सितंबर तक पोर्टल पर आवेदन लेना होता है। इसके बाद संबंधित कालेजों का सत्यापन कर विवि के विभिन्न निकायों से स्वीकृति मिलने के बाद 15 जनवरी तक सरकार को भेजा जाता है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 09:40 AM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 09:40 AM (IST)
BRABU, Muzaffarpur: नए कालेजों की संबद्धता के लिए नहीं खुला पोर्टल, बढ़ी परेशानी
कालेज का प्रस्ताव तैयार कर पोर्टल खुलने की प्रतीक्षा कर रहे संचालक।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के दायरे में आने वाले जिले समेत सूबे के सभी जिलों में नए डिग्री कालेज खोलने के लिए सरकार की ओर से 15 सितंबर तक तिथि निर्धारित की गई है। वहीं दूसरी ओर अबतक पोर्टल पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं होने के कारण कालेज संचालकों की परेशानी बढ़ गई है। विवि के एक पदाधिकारी ने बताया कि नियम के अनुसार 15 सितंबर तक पोर्टल पर आवेदन लेना होता है। इसके बाद संबंधित कालेजों का सत्यापन कर विवि के विभिन्न निकायों से स्वीकृति मिलने के बाद 15 जनवरी तक सरकार को भेजा जाता है। सरकार की ओर से इसे स्वीकृत या अस्वीकृत कर भेजा जाता है। इसके बाद संबंधित कालेजों में भी नामांकन के लिए स्वीकृति देने का प्रावधान है। पिछले दो वर्षों से कोरोना संक्रमण के कारण यह प्रक्रिया समय से नहीं हो पा रही है। इस कारण कालेजों को संबंधन मिलने में विलंब हो रहा है। इसका परिणाम है कि बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के नए संबंधन वाले कई कालेजों में इस वर्ष एक भी नामांकन नहीं हो सकेगा। आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद कुछ कालेजों को स्वीकृति मिली थी। उन्हें पोर्टल पर जोड़ा गया था, लेकिन मेधा सूची जारी करने के दिन दो और उससे एक दिन पूर्व एक कालेज को इस सत्र से नामांकन की स्वीकृति दी गई है। अब आवेदन की प्रक्रिया होगी ही नहीं ऐसे में इन कालेजों को अगले वर्ष के लिए इंतजार करना होगा। 

पैट-2020 के परिणाम पर आपत्तियों के लिए अंतिम तिथि आज

मुजफ्फरपुर : बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से एक सप्ताह पूर्व जारी पैट-2020 के परिणाम पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए शनिवार को अंतिम तिथि है। शुक्रवार की संध्या तक पैट के नोडल पदाधिकारी प्रो.प्रमोद कुमार के पास कुल 100 अभ्यर्थियों ने अपनी आपत्ति दर्ज कराई है। प्रो.प्रमोद कुमार ने बताया कि इसमें से अधिकतर आवेदनों का कोई आधार नहीं है। वहीं कुछ आवेदनों पर अभ्यर्थियों की आपत्ति जायज है। ऐसे आवेदनों की जांच कर अधिकारियों के साथ बैठक कर उसपर निर्णय लिया जाएगा। बताया कि आपत्तियों के निस्तारण के बाद 14 सितंबर को कमेटी की बैठक बुलाकर इसमें पैट-2020 में सफल हुए अभ्यर्थियों के साक्षात्कार का शिड्यूल जारी कर दिया जाएगा। सभी विषयों के साक्षात्कार के लिए अलग-अलग तिथि निर्धारित की जाएगी। डा.प्रमोद ने कहा कि शनिवार के बाद पैट के परिणाम पर किसी प्रकार का दावा स्वीकार नहीं किया जाएगा।  

chat bot
आपका साथी