BRABU, Muzaffarpur: पीजी विभागों को स्वीकृति के बाद भी नहीं मिली आकस्मिक योजना की राशि

मार्च में विवि के विभिन्न निकायों से प्रायोगिक वाले विभागों को 15 हजार और बिना प्रायोगिक वाले विभागों को 10 हजार रुपये देने को स्वीकृति दी गई थी। वित्त समिति सिंडिकेट और सीनेट से भी इसे पास करा लिया गया।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Thu, 25 Nov 2021 09:43 AM (IST) Updated:Thu, 25 Nov 2021 09:43 AM (IST)
BRABU, Muzaffarpur: पीजी विभागों को स्वीकृति के बाद भी नहीं मिली आकस्मिक योजना की राशि
साफ-सफाई तक अपने वेतन से कराना पड़ रहा विभागाध्यक्ष को।

मुजफ्फरपुर, जासं। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के विभिन्न पीजी विभागों को पिछले पांच वर्षों से आकस्मिक योजना की राशि नहीं मिल रही है। इस कारण विभाग का संचालन करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। प्रायोगिक कक्षाओं का संचालन भी इस कारण प्रभावित हो रहा है। इस राशि को प्रयोगशाला की सामग्री, विभागों की साफ-सफाई, रख-रखाव व विभाग में होने वाले आवश्यक कार्यों में खर्च किया जाता है। पांच वर्ष में कई पीजी विभागाध्यक्षों की ओर से राशि के लिए विवि को आवेदन भेजा गया, लेकिन इस दिशा में ध्यान नहीं दिया गया। इसका परिणाम हुआ कि विभागों में जगह-जगह जंगल उग आए हैं और वहां से विषैले कीट व सांप-बिच्छु भी विभागों में विचरण कर रहे हैं। शिक्षक और छात्र-छात्राएं इससे डरे हुए हैं। 

कई विभाग के अध्यक्ष ने बताया कि परिसर में कई बार अपने वेतन से साफ-सफाई कराई गई। विवि की ओर से कई वर्षों से आकस्मिक योजना की राशि नहीं दी जा रही है। बता दें कि मार्च में विवि के विभिन्न निकायों से प्रायोगिक वाले विभागों को 15 हजार और बिना प्रायोगिक वाले विभागों को 10 हजार रुपये देने को स्वीकृति दी गई थी। वित्त समिति, ङ्क्षसडिकेट और सीनेट से भी इसे पास करा लिया गया। कुलपति ने कहा था कि शीघ्र राशि विभागों को मिल जाएगी, लेकिन आठ महीने बाद भी विभागों को राशि नहीं मिली। पूछने पर कुलपति प्रो.हनुमान प्रसाद पांडेय ने बताया कि इसके लिए एफओ को कहा गया था, लेकिन किस स्तर से यह चूक हुई है। इसकी जानकारी ली जाएगी। कहा कि यह राशि विभागों को मिलनी चाहिए ताकि उनका रखरखाव हो सके। एक बार राशि का यूटिलाइजेशन भेजे जाने पर अगली किस्त की राशि भी दी जाएगी।  

बैठक कल

मुजफ्फरपुर : बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से शुक्रवार को ङ्क्षसडिकेट की बैठक बुलाई जाएगी। इसमें पिछले ङ्क्षसडिकेट से स्वीकृत हुए प्रस्तावों के अलावा परीक्षा बोर्ड की बैठक से स्वीकृत प्रस्तावों को भी स्वीकृति के लिए लाया जाएगा। छात्र-छात्राओं की समस्याओं को लेकर परिसर में बिगड़े माहौल को देखते हुए बैठक के हंगामेदार होने की आशंका है।

कर्मचारी संघ की बैठक आज

मुजफ्फरपुर : बीआरए बिहार विश्वविद्यालय कर्मचारी महासंघ की बैठक गुरुवार को होगी। इसमें विवि की ओर से आठ महीने पूर्व 10 सूत्री मांगों पर आश्वासन देने के बाद भी उस दिशा में पहल नहीं होने पर आंदोलन की नीति तैयार की जाएगी।

chat bot
आपका साथी