BRABU, Muzaffarpur: डिग्री की फीस कम करने का डेढ़ महीने पूर्व निकला आदेश, अबतक लागू नहीं

BRABUMuzaffarpur विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं से डिग्री फी के नाम पर 500 रुपये वसूले जा रहे हैैं। एक साल पहले डिग्री की फीस 200 से बढ़ाकर 500 रुपये कर दी गई। सैकड़ों छात्र छात्राओं को प्रतिदिन अधिक शुल्क देना पड़ रहा है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 11:34 AM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 11:34 AM (IST)
BRABU, Muzaffarpur: डिग्री की फीस कम करने का डेढ़ महीने पूर्व निकला आदेश, अबतक लागू नहीं
सीनेट की बैठक के समय छात्र नेताओं ने को लेकर पुरजोर विरोध किया था। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, जासं। BRABU,Muzaffarpur: बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में डिग्री जारी करने को लेकर विद्यार्थियों से अधिक फीस वसूल किया जा रहा है। विश्वविद्यालय अपने द्वारा जारी निर्देश का अनुपालन नहीं कर पा रहा है। विश्वविद्यालय के अधिकारी राजभवन की ओर से इसे लागू करने की बात का पल्ला झाड़ रहे हैं, जबकि सैकड़ों छात्र छात्राओं को प्रतिदिन अधिक शुल्क देना पड़ रहा है। विश्वविद्यालय की ओर से एक वर्ष पूर्व डिग्री की फीस 200 से बढ़ाकर 500 रुपए कर दी गई। छात्र नेताओं की ओर से बार-बार इस मामले को उठाया जाता रहा, लेकिन कोई असर नहीं हुआ।

सीनेट की बैठक के समय छात्र नेताओं ने को लेकर पुरजोर विरोध किया। छात्र आंदोलन पर अड़े थे इसके बाद विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से शीघ्र ही कम करने का आश्वासन दिया गया तो तत्काल मामला दब गया। इसके करीब छह महीने बीत जाने के बाद जब छात्र नेताओं की ओर से मामले को फिर से उठाया गया तो चार सितंबर को कुलपति के आदेश से कुलसचिव ने डिग्री फीस में एक सौ रुपए कम करने का पत्र जारी कर दिया। पत्र में यह भी जिक्र है कि कोरोना काल को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। अब विद्यार्थियों को 500 की जगह 400 रुपये ही डिग्री के लिए देना पड़ेगा। इस पत्र के जारी होने के करीब डेढ़ महीने बाद भी छात्रों से 500 रुपये वसूले जा रहे हैं। कुलपति प्रोफेसर हनुमान प्रसाद पांडेय का कहना है कि विश्वविद्यालय की ओर से फी कम करने का पत्र जारी कर इसे राजभवन को भेज दिया गया है। छात्र-छात्राएं फी राजभवन के पोर्टल पर ही जमा करते हैं। ऐसे में फी कम कर पोर्टल पर इसे राजभवन ही लागू करेगा। 

chat bot
आपका साथी