BRABU, Muzaffarpur: कल से विवि और कॉलेजों में ऑनलाइन कक्षाओं का होगा नियमित संचालन

BRABUMuzaffarpur सभी शैक्षणिक संस्थानों में एक जून से ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन शुरू हो जाएगा। इसको लेकर विवि की ओर से सभी कॉलेज के प्राचार्य और पीजी विभागाध्यक्षों को पत्र भेजा गया है। कहा गया है सभी शिक्षक ऑनलाइन माध्यम में ही कक्षाओं का संचालन करें।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Mon, 31 May 2021 08:55 AM (IST) Updated:Mon, 31 May 2021 08:55 AM (IST)
BRABU, Muzaffarpur: कल से विवि और कॉलेजों में ऑनलाइन कक्षाओं का होगा नियमित संचालन
विवि व कॉलेजों में होगा टेक्निकल सेल का निर्माण। कक्षाओं के संचालन से पूर्व जारी होगी रूटीन।

मुजफ्फरपुर, जासं। BRABU,Muzaffarpur: बीआरए बिहार विश्वविद्यालय और इससे संबद्ध सभी कॉलेजों में मंगलवार से ग्रीष्मावकाश समाप्त हो रहा है। इसके साथ ही इन सभी शैक्षणिक संस्थानों में एक जून से ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन शुरू हो जाएगा। इसको लेकर विवि की ओर से सभी कॉलेज के प्राचार्य और पीजी विभागाध्यक्षों को पत्र भेजा गया है। कहा गया है कि जबतक सरकार की ओर से ऑफलाइन कक्षाएं संचालित करने का निर्देश नहीं आता तबतक सभी शिक्षक ऑनलाइन माध्यम में ही कक्षाओं का संचालन करें। इसके लिए एक रूटीन तैयार कर विद्यार्थियों को उपलब्ध कराएं। उसी के अनुसार पाठ्य सामग्री भी पीडीएफ फॉर्मेट में भेजें। विद्यार्थियों को ऑनलाइन कक्षाओं में परेशानी का सामना नहीं करना पड़े इसके लिए एक टेक्निकल सेल का गठन करें। इसके सदस्य ऑनलाइन कक्षाओं में विद्यार्थियों को तकनीकी रूप से मदद करेंगे। साथ ही अध्यापन के दौरान शिक्षकों की भी मदद करेंगे। कॉलेज और पीजी विभागों की ओर से प्रत्येक सप्ताह में ऑनलाइन कक्षाओं के संचालन की रिपोर्ट डीएसडब्ल्यू कार्यालय में जमा कराना है। जरूरत के हिसाब से छात्र-छात्राओं का अलग ग्रुप बनाकर कक्षाएं संचालित की जाएंगी।  

स्थिति सामान्य होने पर ऑनस्पॉट नामांकन वाले विद्यार्थियों का होगा रजिस्ट्रेशन

मुजफ्फरपुर : बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के विभिन्न अंगीभूत और संबद्ध कॉलेजों में पिछले वर्ष स्नातक में नामांकन लेने वाले विद्यार्थियों का अबतक रजिस्ट्रेशन नहीं हो सका है। कॉलेजों की लापरवाही और कोरोना संक्रमण के कारण रजिस्ट्रेशन में विलंब हो गया है। पंजीयन के बाद ही विवि परीक्षाओं पर विचार करेगा। विवि की ओर से बताया गया कि कुछ कॉलेजों की ओर से विलंब से विद्यार्थियों का विवरण उपलब्ध कराया गया। कई बार रिमाइंडर देने के बाद भी कॉलेजों ने इस ओर ध्यान नहीं दिया। इसी बीच कोरोना संक्रमण के कारण कॉलेजों को बंद हो गए। यूएमआइएस कोआर्डिनेटर प्रो.ललन झा ने बताया कि रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है, लेकिन जिन कॉलेजों में ऑनस्पॉट नामांकन लिया गया है वहां से छात्र-छात्राओं का विवरण आना बाकी है। ऐसे में उन कॉलेजों के खुलने पर ही वहां के विद्यार्थियों की रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया होगी। बता दें कि विवि की सत्र पूर्व से ही विलंब चल रहा है। वर्तमान में प्रथम वर्ष में दो बैच के विद्यार्थी हैं और तीसरे के नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

बालाजी परिवार की ओर से ऑक्सीजन सेवा की शुरुआत

मुजफ्फरपुर : बालाजी परिवार की ओर से रविवार को ऑक्सीजन सेवा की शुरुआत की गई। अपने सहयोगी संस्था अर्जी श्याम से के सहयोग से यह अभियान शुरू किया गया है। बालाजी परिवार के अध्यक्ष अमरेंद्र कुमार अमर ने कहा कि इस कठिन समय में ऑक्सीजन की किल्लत है। होम आइसोलेशन में रहने वाले लोगों को सुलभ एवं आसान शर्त के साथ ऑक्सीजन मिले यह अभियान का उद्देश्य है। उन्होंने जिलावासियों से अनुरोध किया कि सभी लोग वैक्सीन अवश्य लें। अर्जी श्याम के संस्थापक गौतम शर्मा ने कहा कि जो लोग व्यक्तिगत सिलेंडर रखे हों और किसी को जरूरत हो तो उसे उपलब्ध कराएं। संगठन मंत्री प्रकाश श्रीवास्तव ने कहा कि बालाजी परिवार इस आपदा की घड़ी में लोगों के साथ है। मीडिया प्रभारी अभिषेक आर्या, आलोक शर्मा, राजू भोजपुरिया, अभिषेक कुमार रोहन, मनोज ङ्क्षसह, रामबाबू ङ्क्षसह, मनोज कुमार और विष्णु कुमार इसमें सहयोग कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी