BRABU,Muzaffarpur: नए संबद्ध कालेजों की जुगत नहीं आई काम, विश्वविद्यालय की आवंटित सूची से ही लेना होगा नामांकन

विश्वविद्यालय के कॉलेजों में पिछले साल से करीब 31 हजार कम विद्यार्थियों का नामांकन स्नातक में हुआ है। पिछले वर्ष करीब 1.07लाख ने दाखिला लिया था। पिछले वर्ष कालेजों की संख्या करीब 74 थी। इस वर्ष अबतक तीनों सूची मिलाकर करीब 76 हजार ही नामांकन हो सका है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 06:26 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 06:26 AM (IST)
BRABU,Muzaffarpur: नए संबद्ध कालेजों की जुगत नहीं आई काम, विश्वविद्यालय की आवंटित सूची से ही लेना होगा नामांकन
विश्वविद्यालय ने दी चेतावनी, आनस्पाट नामांकन लिया तो होगी कार्रवाई।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के विभिन्न नव सम्बद्धता प्राप्त व कुछ पुराने डिग्री कालेजों में स्नातक में ऑनस्पॉट नामांकन को लेकर विद्यार्थियों से प्रमाणपत्र व अन्य कागजात जमा करा लिया था। विवि के अधिकारियों को जब इसकी शिकायत मिली तो ऐसे कालेजों को ऐसा करने पर सख्त चेतावनी दी गई है। साथ ही विद्यार्थियों से अपील की गई है कि यदि कोई ऑन स्पॉट नामांकन का झांसा देकर पैसा मांगे या अन्य प्रलोभन दे तो इस चक्कर में नहीं पड़ें। विवि की ओर से स्पष्ट कहा गया है कि किसी भी हाल में ऑनस्पॉट नामांकन का विकल्प नहीं दिया जाएगा। नए सम्बद्ध कालेज किन छात्रों का दाखिला लेंगे यह विवि तय करेगा। विवि की ओर से कहा गया कि सभी नए कालेजों में नामांकन हो सके इसके लिए छात्रों के दिये गए पता से नजदीकी कालेज आवंटित किया जाएगा। हालांकि उससे पूर्व में 2 दिनों का समय नामांकन के लिए दिया गया है।

पिछले वर्ष से कम रहा नामांकन का आंकड़ा

विश्वविद्यालय के कॉलेजों में पिछले साल से करीब 31 हजार कम विद्यार्थियों का नामांकन स्नातक में हुआ है। पिछले वर्ष करीब 1.07लाख ने दाखिला लिया था। पिछले वर्ष कालेजों की संख्या करीब 74 थी। इस वर्ष अबतक तीनों सूची मिलाकर करीब 76 हजार ही नामांकन हो सका है। जबकि इस साल 27 कालेजों को सरकार की ओर से नामांकन के लिए मंजूरी मिली है। अब विवि में 101 कालेज हो गए हैं। इन कालेजों मे कुल एक लाख 56 हजार सीट उपलब्ध हैं। अबतक हुए नामांकन से ज्यादा सीटें स्नातक में खाली है। 

chat bot
आपका साथी