BRABU,Muzaffarpur: सत्र 2019-22 के विद्यार्थियों को पहली बार मिलेगी फोटोयुक्त डिग्री

BRABUMuzaffarpur विवि की ओर से सत्र 2019-22 की परीक्षा से ही इसे लागू करने की योजना है। परीक्षा नियंत्रक डा.संजय कुमार ने कहा कि डिग्री का नया फार्मेट तैयार कर लिया गया है। सत्र-2019-22 के 65 हजार से अधिक विद्यार्थियों को पहली बार फोटोयुक्त डिग्री मिलेगी।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Thu, 08 Jul 2021 11:47 AM (IST) Updated:Thu, 08 Jul 2021 11:47 AM (IST)
BRABU,Muzaffarpur: सत्र 2019-22 के विद्यार्थियों को पहली बार मिलेगी फोटोयुक्त डिग्री
फर्जीवाड़ा रोकने और नौकरी में सत्यापन में होगी आसानी। इस सत्र के 65 हजार छात्रों को मिलेगा लाभ।

मुजफ्फरपुर, जासं। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से अब स्नातक, पीजी, वोकेशनल समेत अन्य सभी कोर्स के छात्र-छात्राओं को फोटोयुक्त डिग्री दी जाएगी। विवि की ओर से सत्र 2019-22 की परीक्षा से ही इसे लागू करने की योजना है। इससे फर्जीवाड़ा कर डिग्री तैयार करने पर भी रोक लगेगी। परीक्षा नियंत्रक डा.संजय कुमार ने कहा कि डिग्री का नया फार्मेट तैयार कर लिया गया है। सत्र-2019-22 के 65 हजार से अधिक विद्यार्थियों को पहली बार फोटोयुक्त डिग्री मिलेगी। इसमें बार कोड भी प्रकाशित रहेगा। इससे नौकरी के समय विद्यार्थियों की जानकारी को विवि से सत्यापित कराने की जरूरत नहीं होगी। उसे स्कैन करते ही पूरी जानकारी कंपनी देख सकेगी। उन्होंने बताया कि दूसरे प्रदेश के विवि में पहले से ही इसी फार्मेट में डिग्री मिल रही है, लेकिन यहां नौकरी के समय कंपनियां इसे सत्यापित करने के लिए भेजती हैं। अब उन्हें ऐसा नहीं करना होगा। फर्जीवाड़ा रोकने के उद्देश्य से अन्य सुरक्षा फीचर्स भी इसमें जोड़े जाएंगे। पीजी, वोकेशनल के साथ ही अन्य सभी कोर्स के विद्यार्थियों को भी नए फार्मेट से डिग्री मिलने लगेगी। बता दें कि पिछले वर्ष डिग्री के पैटर्न को पूरी तरह डिजिटल किया गया था। इसमें कई नए फीचर्स जोड़े गए थे।

15 दिनों में मिलेगी डिग्री

परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि तीन से चार महीने के भीतर सभी बैकलाग समाप्त कर लिया जाएगा। वर्तमान में जितने भी आवेदन प्राप्त हो रहे हैं 10 दिनों के अंदर डिग्री तैयार कर विद्यार्थियों को उपलब्ध कराई जा रही है। इसके बाद आवेदन करने के 15 दिनों के अंदर विद्यार्थियों को डिग्री उपलब्ध करा दी जाएगी।  

चार महीने से विद्यार्थियों को पीजी परीक्षा परिणाम का इंतजार

जागरण संवाददाता, मुजफ्फरपुर : बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से मार्च में हुई पीजी के द्वितीय और तृतीय सेमेस्टर का परिणाम अबतक जारी नहीं किया जा सका है। इसको लेकर बुधवार को छात्र-छात्राओं ने विवि पहुंचकर शीघ्र परिणाम जारी करने की मांग की। उनका कहना था कि एक तो पहले से ही सत्र दो वर्ष पीछे चल रहा है। वहीं दूसरी ओर विवि की ओर से परिणाम जारी करने में विलंब के कारण विद्यार्थी इस वर्ष भी पैट के लिए दावेदारी नहीं कर सके। परीक्षा विभाग की ओर से कहा गया कि एक सप्ताह में पीजी सत्र 2018-20 के द्वितीय सेमेस्टर का परिणाम जारी हो जाएगा। अनुराधा कुमारी ने कहा कि एक सप्ताह पूर्व भी परीक्षा विभाग की ओर से कहा गया था कि सात दिनों में परिणाम आ जाएगा पर अबतक परिणाम का इंतजार है। बता दें कि अबतक इनकी सभी सेमेस्टर की परीक्षा हो जानी चाहिए थी, लेकिन उनके हाथ में अबतक प्रथम सेमेस्टर का ही परिणाम है। इसके बाद वाले सत्र का अबतक एक भी सेमेस्टर का परीक्षा फार्म भी नहीं भरा गया है।

chat bot
आपका साथी