BRABU,Muzaffarpur: स्नातक के विद्यार्थियों को 16 को आवंटित होगा कालेज

विवि के 105 कालेजों में डेढ़ लाख से अधिक सीटों के लिए सत्र 2021-24 में नामांकन की प्रक्रिया हुई। इसके लिए करीब 1.43 लाख विद्यार्थियों ने पहले आवेदन भी दिया था लेकिन तीन बार मेधा सूची जारी करने के बाद भी 80 हजार विद्यार्थियों ने ही दाखिला लिया।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Sun, 14 Nov 2021 09:39 AM (IST) Updated:Sun, 14 Nov 2021 09:39 AM (IST)
BRABU,Muzaffarpur: स्नातक के विद्यार्थियों को 16 को आवंटित होगा कालेज
2200 विद्यार्थियों ने कालेज और विषय बदलने का दिया है विकल्प।

मुजफ्फरपुर, जासं। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में स्नातक में रिक्त करीब 70 हजार सीटों को भरने के लिए नए सिरे से पोर्टल खोले जाने के बाद सात हजार विद्यार्थियों ने आवेदन किया है। वहीं 22 सौ विद्यार्थियों ने कालेज और विषय बदलने का अनुरोध किया है। इन विद्यार्थियों को 16 नवंबर को कालेज आवंटित कर दिया जाएगा। विवि के यूएमआइएस कोआर्डिनेटर प्रो.ललन झा ने बताया कि सूची बनकर तैयार है। 15 को कुलपति से अनुमति लेने के बाद उसे संबंधित कालेजों को भेज दिया जाएगा। 16 नवंबर से नामांकन की प्रक्रिया हो सकेगी। बताया कि संबंधित जिले के विद्यार्थियों को उसी जिले का कालेज आवंटित किया जाएगा ताकि वे वहां नामांकन ले सकें। 

बता दें कि विवि के 105 कालेजों में डेढ़ लाख से अधिक सीटों के लिए सत्र 2021-24 में नामांकन की प्रक्रिया हुई। इसके लिए करीब 1.43 लाख विद्यार्थियों ने पहले आवेदन भी दिया था, लेकिन तीन बार मेधा सूची जारी करने के बाद भी 80 हजार विद्यार्थियों ने ही दाखिला लिया। कुछ कालेजों को नामांकन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद मान्यता मिली। ऐसे में कुलपति के निर्देश पर उनके लिए फिर से पोर्टल खोला गया था। जानकारी के अनुसार कुछ नए कालेजों की ओर से आनस्पाट नामांकन की सुविधा देने की मांग की जा रही है। हालांकि, मेधा सूची के आधार पर नामांकन के बाद ही इस संबंध में कोई निर्णय हो सकेगा। स्नातक की कक्षाएं भी इसी महीने से शुरू की जाएंगी।  

मैट्रिक परीक्षा 2022 में सम्मिलित होने वाले ²ष्टि बाधित बच्चों की मांगी सूची

जासं, मुजफ्फरपुर : वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2022 में सम्मिलित होने वाले सभी ²ष्टि बाधित बच्चों की सूची मांगी गई है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, परीक्षा नियंत्रक (माध्यमिक) ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को पत्र भेजा है। ²ष्टि बाधित छात्र/छात्राओं को प्रावधान के अनुसार विज्ञान के स्थान पर संगीत विषय एवं गणित के स्थान पर गृह विज्ञान की परीक्षा में सम्मिलित होना है। ²ष्टिबाधित छात्र/छात्राएं जो दोनों आंखों से देखने में सक्षम नहीं हैं उन्हें समिति द्वारा जारी डमी/मूल पंजीयन कार्ड व डमी प्रवेशपत्र के बारे में बताया गया है। राज्य मुख्यालय ने 17 नवंबर तक उपलब्ध कराने को कहा है।

chat bot
आपका साथी