BRABU,Muzaffarpur: पोर्टल खुलने के बाद चार दिनों में आए छह हजार आवेदन

विवि की ओर से पूर्व से 1.43 लाख सीटें निर्धारित थीं इस वर्ष आठ कालेजों में करीब 12 हजार सीटें बढ़ाए जाने के बाद सीटों की संख्या 1.55 लाख हो गई है। विवि की ओर से बताया गया कि करीब 12 से 15 सौ आवेदन प्रतिदिन प्राप्त हो रहे हैं।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Mon, 19 Jul 2021 06:37 AM (IST) Updated:Mon, 19 Jul 2021 06:37 AM (IST)
BRABU,Muzaffarpur: पोर्टल खुलने के बाद चार दिनों में आए छह हजार आवेदन
स्नातक में नामांकन के लिए बीआरए बिहार विवि में 30 जुलाई तक आवेदन की प्रक्रिया।

मुजफ्फरपुर, जासं। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से स्नातक में नामांकन के लिए दूसरी बार पोर्टल खोले जाने के बाद चार दिनों में छह हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। पूर्व में करीब एक लाख दो हजार छात्र-छात्राओं ने आवेदन दिया था। विवि की ओर से पूर्व से 1.43 लाख सीटें निर्धारित थीं, इस वर्ष आठ कालेजों में करीब 12 हजार सीटें बढ़ाए जाने के बाद सीटों की संख्या 1.55 लाख हो गई है। विवि की ओर से बताया गया कि करीब 12 से 15 सौ आवेदन प्रतिदिन प्राप्त हो रहे हैं। इसी प्रकार आवेदन आए तो 30 जुलाई तक करीब आवेदकों की संख्या दो लाख के करीब पहुंच जाएगी। पिछले वर्ष भी डेढ़ लाख से अधिक छात्रों ने नामांकन के लिए आवेदन दिया था।

कई आवेदनों में आ रही गड़बड़ी

स्नातक में नामांकन के लिए आ रहे आवेदनों में कई में गड़बड़ी देखी जा रही है। कई में मोबाइल नंबर और ईमेल आइडी एक ही रह रहा है तो कई में अंकपत्र और दर्ज अंक में अंतर आ रहा है। विवि की ओर से पहले भी कहा गया कि आवेदन में छात्र-छात्राएं अपना ही मोबाइल नंबर और ईमेल डालें क्योंकि कालेज चयन की जानकारी उन्हें इसी के माध्यम से दी जाएगी। पिछले सत्र में इन्हीं गड़बड़ी के कारण करीब 10 हजार विद्यार्थियों का आवेदन निरस्त किया गया था।

14 कालेजों को मान्यता का इंतजार

विवि की ओर से इस सत्र से स्नातक में नामांकन के लिए 28 कालेजों को स्वीकृति दी गई थी, लेकिन सरकार की ओर से आठ कालेजों को ही मान्यता दी गई। छह कालेज मानक पर खरे नहीं उतरे तो इनकी दावेदारी निरस्त कर दी गई। जबकि, 14 कालेजों को अब भी सरकार की ओर से मान्यता मिलने का इंतजार है। यदि इन कालेजों को मान्यता मिल जाती है तो सीटों की संख्या करीब 1.60 लाख से अधिक हो जाएगी। पिछले वर्ष 74 कालेजों में नामांकन के लिए प्रक्रिया हुई थी, इस वर्ष कालेजों की संख्या बढ़कर 82 हो गई है।  

chat bot
आपका साथी