BRABU, Muzaffarpur: पीजी विभागों व कालेजों को भेजा गया एडमिट कार्ड, परीक्षा 14 से

पीजी सत्र 2019-21 के प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा हो रही है। अबतक इसके चारों सेमेस्टर की परीक्षा हो जानी चाहिए थी पर सत्र विलंब होने के कारण अबतक एक भी सेमेस्टर की परीक्षा नहीं हो सकी थी। परीक्षा में कोरोना से बचाव को लेकर सभी नियमों का पालन कराया जाएगा।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 09:18 AM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 09:18 AM (IST)
BRABU, Muzaffarpur: पीजी विभागों व कालेजों को भेजा गया एडमिट कार्ड, परीक्षा 14 से
दो पाली में आयोजित होगी परीक्षा, विवि के परीक्षा भवन को बनाया गया है केंद्र।

मुजफ्फरपुर, जासं। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से 14 सितंबर से पीजी प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा शुरू हो रही है। इसको लेकर रविवार को सभी संबंधित कालेजों और पीजी विभागों को एडमिट कार्ड भेज दिया गया है। सोमवार को छात्र-छात्राएं अपने संस्थानों से एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे। परीक्षा दो पालियों में होगी। इसके लिए विवि के पुराने और नए परीक्षा भवन को केंद्र बनाया गया है। इसकी साफ-सफाई करा दी गई है। बता दें कि पीजी सत्र 2019-21 के प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा हो रही है। अबतक इसके चारों सेमेस्टर की परीक्षा हो जानी चाहिए थी पर सत्र विलंब होने के कारण अबतक एक भी सेमेस्टर की परीक्षा नहीं हो सकी थी। परीक्षा में कोरोना से बचाव को लेकर सभी नियमों का पालन कराया जाएगा। इसको लेकर केंद्राधीक्षक को निर्देश दिए गए हैं। 

मूल प्रमाणपत्र लेकर आएं छात्र-छात्राएं

मुजफ्फरपुर : स्नातक में नामांकन के लिए छात्र-छात्राओं को इंटर के सभी मूल प्रमाणपत्रों को लेकर आना होगा। आवेदन के समय अपलोड किए गए अंकपत्र से मूल अंकपत्र व अन्य प्रमाणपत्रों का मिलान किया जाएगा। दोनों आंकड़ों में अंतर आने पर संबंधित विद्यार्थी का नामांकन रोका जा सकता है। विवि की ओर से जारी निर्देश में कहा गया है कि यदि किसी छात्र का गलत चयन हो गया है तो ऐसे अभ्यर्थी का नामांकन निरस्त करते हुए उसका कारण बताते हुए विवि को रिपोर्ट भेजना है। बता दें कि कला व विज्ञान के चार विषयों का कटआफ सबसे अधिक है। इस कारण इन विषयों में नामांकन के लिए अधिक भीड़ होगी। साइंस संकाय में जूलाजी और गणित और कला संकाय में अंग्रेजी, इतिहास व भूगोल का कटआफ सबसे ज्यादा है। ऐसे में कम अंक वाले काफी विद्यार्थी प्रथम मेधा सूची में आने से वंचित रह गए हैं। विवि की ओर से कहा गया है कि नामांकन के समय ही विद्यार्थियों से रजिस्ट्रेशन फी ले लिया जाएगा। बिहार बोर्ड से 12वीं उत्तीर्ण छात्रों से 200 और दूसरे बोर्ड के छात्रों से माइग्रेशन व रजिस्ट्रेशन के लिए 350 रुपये लिए जाएंगे। 

chat bot
आपका साथी