BRABU: बीएड की परीक्षा शुरू, बारिश में भीगते हुए केंद्रों पर पहुंचे परीक्षार्थी

मुजफ्फरपुर में छह केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन किया गया बेतिया और मोतिहारी में एक-एक केंद्र पर परीक्षा हुई। पहले दिन 5670 परीक्षार्थी उपस्थित हुए और 121 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा नियंत्रक डा.संजय कुमार ने बताया कि परीक्षा कदाचारमुक्त और शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुई।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Fri, 27 Aug 2021 09:03 AM (IST) Updated:Fri, 27 Aug 2021 09:03 AM (IST)
BRABU: बीएड की परीक्षा शुरू, बारिश में भीगते हुए केंद्रों पर पहुंचे परीक्षार्थी
5670 परीक्षार्थी हुए उपस्थित, 121 ने छोड़ी परीक्षा।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। करीब पांच महीने बाद बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से लंबित परीक्षाओं का संचालन शुरू हो गया। गुरुवार की सुबह से हो रही झमाझम बारिश के बाद भी परीक्षार्थी ससमय केंद्रों तक पहुंच गए। कुछ परीक्षार्थी रेनकोट लगाकर पहुंचे थे तो कई बारिश में भींगते हुए केंद्र तक आए। विश्वविद्यालय परिसर में सड़क पर पानी लगने के कारण परीक्षार्थियों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी। इस क्रम में कई परीक्षार्थी विलंब भी हो गए। विवि के अधिकारियों को इसकी सूचना देते हुए बारिश को देखते हुए उन्हें परीक्षा में शामिल किया गया। मुजफ्फरपुर में छह केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन किया गया बेतिया और मोतिहारी में एक-एक केंद्र पर परीक्षा हुई। पहले दिन 5670 परीक्षार्थी उपस्थित हुए और 121 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा नियंत्रक डा.संजय कुमार ने बताया कि परीक्षा कदाचारमुक्त और शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुई। 

बारिश के बीच लगा भीषण जाम, फंसे रहे परीक्षार्थी 

परीक्षा सुबह 10 बजे से शुरू होनी थी। मुख्यालय में सीतामढ़ी, वैशाली, शिवहर के साथ ही मुजफ्फरपुर के विद्यार्थियों का केंद्र था। सुबह से बारिश होने के कारण एलएस कालेज परिसर में मुख्य द्वार के पास कई लोगों ने चारपहिया वाहन लगा दिया। इसके बाद उसके आसपास बाइक और अन्य कई वाहन लगने से मुख्य द्वार से विवि परिसर तक भीषण जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई। मुख्य सड़क पर कलमबाग चौक से छाता चौक तक गाडिय़ों की लंबी कतार लगी थी। पुलिस कर्मियों ने बारिश कम होने के बाद जैसे-तैसे वाहनों को निकाला। इस क्रम में कई परीक्षार्थी विलंब से केंद्र पर पहुंचे।  

इग्नू में नामांकन एवं रजिस्ट्रेशन अब 31 तक

मुजफ्फरपुर : इग्नू ने नामांकन एवं रजिस्ट्रेशन की तिथि बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया है। इसमें छात्रों को किसी तरह के विलंब शुल्क नहीं लगेगा। विश्वविद्यालय ने यह निर्णय देश में फैली महामारी कोरोना वायरस, लाकडाउन और यूजीसी के दिशा-निर्देश को देखते हुए छात्रों के हित में लिया है। आमगोला इग्नू अध्ययन केंद्र व ब्रिटिश स्कूल आफ कंप्यूटर के निदेशक डॉ. मनीष कुमार ने गुरुवार को यह जानकारी दी ।

उन्होंने कहा कि जुलाई 2021 सत्र में बीसीए, एमसीए, डिप्लोमा इन आफिस मैनेजमेंट प्रोसीजर (डीमोप), सर्टिफिकेट इनइंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (सीआईटी),पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन इंफॉर्मेशन सिक्योरिटी ( पीजीडीआईएस), सर्टिफिकेट कोर्स इन मोबाइल एप्लिकेशन डेवलपमेंट (सीएमएडी )आदि कार्यक्रमों में छात्र अब अपना फ्रेश नामांकन या अगले सत्र में प्रवेश के लिए पुन: पंजीकरण (री-रजिस्ट्रेशन) 31 अगस्त 2021 तक ऑनलाइन माध्यम से करा सकते हैं।

इग्नू कार्यक्रम अध्ययन केंद्र 5137 के कार्यक्रम प्रभारी डा. निधि नागेंद्र ने कहा कि डिप्लोमा इन ऑफिस मैनेजमेंट प्रोसीजर (डीमोप) एवं डीबीपीओ एफए कार्यक्रम के जून 2021 में संचालित होने वाली टर्म एंड प्रैक्टिकल एग्जाम कोरोना वायरस के कारण विश्वविद्यालय ने 9 सितंबर 2021 से पहले उक्त परीक्षा को वर्चुअल माध्यम से संचालित करने का निर्णय लिया है। विश्वविद्यालय के निर्णय के अनुसार उक्त परीक्षा में छात्र -छात्राओं का मूल्यांकन साक्षात्कार के माध्यम से किसी भी आनलाइन प्लेटफार्म के जरिए किया जाएगा। जिसकी सूचना छात्र-छात्राओं को पूर्व में ही दे दी जाएगी। जुलाई 2021 सत्र से इग्नू के स्कूल आफ कंप्यूटर साइंस के द्वारा सर्टिफिकेट कोर्स इन मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट(सीएमएड) की भी शुरुआत की गई है। इस कोर्स के अध्ययन के पश्चात छात्र एंड्राइड टेक्नोलॉजी के जरिए मोबाइल के एप का निर्माण कर सकेंगे और विभिन्न राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय मोबाइल कंपनियों में रोजगार के अवसर भी प्राप्त कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी