BRA Bihar University: 32 कालेजों को मिला संबंधन, 70 हजार सीटें बढ़ीं, जान‍िए पूरा मामला

Muzaffarpur News सत्र 2021-24 में कालेजों की संख्या बढ़कर हुई 108 तीन इवन‍िंग कालेज भी शामिल सीटों के एक तिहाई ही हो सके नामांकन पिछले साल कुल 76 कालेजों में स्नातक में 1.53 लाख सीटों के लिए नामांकन की हुई थी प्रक्रिया।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 01:14 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 01:15 PM (IST)
BRA Bihar University: 32 कालेजों को मिला संबंधन, 70 हजार सीटें बढ़ीं, जान‍िए पूरा मामला
बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में अब 70 हजार सीटें बढ़ गई हैं।

मुजफ्फरपुर {अंकित कुमार}। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में साइंस, कामर्स और आर्ट को मिलाकर स्नातक में 70 हजार सीटें बढ़ गई हैं। सत्र 2021-24 में इन सीटों में दाखिले की प्रक्रिया चल रही है। विश्वविद्यालय के 32 कालेजों को इस सत्र में नामांकन के लिए सरकार से संबंधन मिला है। इसके साथ ही स्नातक में तीन इवङ्क्षनग समेत कालेजों की संख्या बढ़कर 108 हो गई है। बता दें कि पिछले साल कुल 76 कालेजों में स्नातक में 1.53 लाख सीटों के लिए नामांकन की प्रक्रिया हुई थी।

सकल नामांकन अनुपात कैसे बढ़े आठ महीने में पूरी नहीं हुई नामांकन की प्रक्रिया 

विश्वविद्यालय में स्नातक में नामांकन की प्रक्रिया पिछले आठ महीने से चल रही है। यही कारण है कि जितने विद्यार्थियों ने स्नातक में नामांकन के लिए आवेदन दिया था, उससे आधे भी नामांकन नहीं ले पाए। विश्वविद्यालय का सत्र विलंब है और आठ महीने तक नामांकन की प्रक्रिया चले तो ऐसे में कब पढ़ाई होगी और परीक्षा व परिणाम कब जारी होगा? ये सवाल विवि की कार्यशैली पर उठ रहे हैं। सरकार की ओर से सकल नामांकन अनुपात को बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है, लेकिन आवेदन से आधे नामांकन भी नहीं हो सके। कालेजों की संख्या बढ़ी, सीटें भी विस्तारित हुईं, लेकिन नामांकन की स्थिति पिछले वर्ष से भी कम है।

पिछले सत्र में 1.07 लाख विद्यार्थियों ने लिया था दाखिला 

विश्वविद्यालय के 76 कालेजों में सत्र 2020-23 में 1.07 लाख विद्यार्थियों ने स्नातक में दाखिला लिया था, लेकिन इस साल अबतक करीब 25 हजार कम विद्यार्थी नामांकित हो सके हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि नामांकन की प्रक्रिया आठ महीने से चल रही है। ऐसे में करियर खराब होने के भय से बड़ी संख्या में विद्यार्थी दूसरे प्रदेशों के विश्वविद्यालयों में नामांकन के लिए पलायन कर गए।

विश्वविद्यालय में कालेजों की स्थिति

अंगीभूत कालेज- 39

राजकीय कालेज- 03

संबद्ध कालेज- 66

पीजी में भी बढ़ीं सीटें 

पीजी में भी सभी विषयों को मिलाकर इस सत्र में करीब 650 सीटें बढ़ाई गई हैं। इसके साथ ही पीजी में सीटों की संख्या बढ़कर सात हजार हो गई है। पिछले साल 6350 सीटों पर नामांकन लिया गया था।

chat bot
आपका साथी