BRA Bihar University : संदिग्ध अंकपत्र लेकर सत्यापन के लिए पहुंचे छात्र, विवि ने शुरू की जांच

BRA Bihar University विवि की ओर से इससे पहले से ही कंप्यूटराइज्ड अंकपत्र जारी किया जाता है जिसपर विषय समेत अन्य जानकारी पूर्व से अंकित होती है। सिर्फ अंक मैनुअल चढ़ाया जाता है। दो वर्ष पूर्व का जारी है अंकपत्र पूरी जानकारी हस्तलिखित।

By Ajit kumarEdited By: Publish:Fri, 19 Feb 2021 09:49 AM (IST) Updated:Fri, 19 Feb 2021 09:49 AM (IST)
BRA Bihar University : संदिग्ध अंकपत्र लेकर सत्यापन के लिए पहुंचे छात्र, विवि ने शुरू की जांच
विवि तीन वर्ष से जारी कर रहा कंप्यूटराइज्ड अंकपत्र।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में पिछले दो दिनों में आधा दर्जन से अधिक संदिग्ध अंकपत्र सत्यापन के लिए आने के बाद हड़कंप मच गया है। इन सभी अंकपत्रों में सारी जानकारी हाथ से लिखी गई है। जबकि, विवि की ओर से इससे पहले से ही कंप्यूटराइज्ड अंकपत्र जारी किया जाता है जिसपर विषय समेत अन्य जानकारी पूर्व से अंकित होती है। सिर्फ अंक मैनुअल चढ़ाया जाता है। 

दूसरे प्रदेश में कंपनी की ओर से विवि से सत्यापित कराकर मांगे जाने की बात कह छात्र अंकपत्र का सत्यापन कराने के लिए विवि पहुंचे थे। इसपर परीक्षा नियंत्रक का हस्ताक्षर भी है। परीक्षा नियंत्रक डॉ.मनोज कुमार ने बताया कि अंकपत्र संदिग्ध प्रतीत हो रहा है। इसकी जांच की जा रही है। यदि कंपनी की ओर से संवाद किया जाता है तो इसका प्रति उत्तर दिया जाएगा। बता दें कि अंकपत्र मिलने के बाद से फर्जीवाड़ा गिरोह के सक्रिय होने की आशंका जताई जा रही है। यह गिरोह विवि के पदाधिकारियों के हस्ताक्षर को कंप्यूटर से स्कैन करने के बाद विवि का हूबहू लोगो लगाकर अंकपत्र तैयार कर देता है। विवि में पहले भी इस प्रकार के मामले पकड़े जा चुके हैं।  

एसकेएमसीएच में छात्र की पिटाई के विरुद्ध में हंगामा

मुजफ्फरपुर: एसकेएमसीएच में सरस्वती पूजा के अवसर पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान छात्रों के दो गुटों के बीच मारपीट के मामले ने गुरुवार को तूल पकड़ा लिया। सत्र 2017 के एक छात्र की पिटाई से आक्रोशित अन्य छात्रों ने जमकर हंगामा किया। प्राचार्य कार्यालय के समीप जाकर छात्रों ने विरोध जताया और हंगामा किया। इस दौरान छात्रों व कॉलेज प्रशासन के बीच नोकझोंक की स्थिति उत्पन्न हो गई। स्थिति अनियंत्रित होते देख कॉलेज प्रशासन की सूचना पर अहियापुर थाने की पुलिस मौके पर पहुंची। इसके बाद मामला शांत हुआ। छात्र पुलिस के सामने दोषियों पर कार्रवाई की मांग कर रहे थे। कुछ छात्रों का आरोप है कि कॉलेज प्रशासन आरोपितों को संरक्षण देकर बचाने का काम कर रही है। पुलिस का कहना है कि मामले में एक छात्र के द्वारा मारपीट की शिकायत की गई है। जिसमें पांच पर मारपीट का आरोप लगाया गया है। पुलिस शिकायत की जांच कर कार्रवाई कर रही है। कॉलेज में शांति बहाल रखने के लिए पुलिस की तरफ से निरोधात्मक कार्रवाई की भी बात कही गई है। प्राचार्य डॉ. विकास कुमार ने बताया कि स्टुडेंट््स एकेडमी की बैठक बुलाई गई है। मामले को लेकर एक पक्ष के छात्र ने पुलिस में शिकायत की है। बता दें कि एसके मेडिकल कॉलेज में सरस्वती पूजा के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान छात्रों में मारपीट हुई थी। 

यह भी पढ़ें : Muzaffarpur: पूर्व नगर व‍िकास एवं आवास मंत्री सुरेश शर्मा के जख्म पर एक बार फ‍िर नमक छिड़क गया जलजमाव

यह भी पढ़ें : ड्राइ स्टेट बिहार के मुजफ्फरपुर में जहरीली शराब पीने से दंपती की मौत, कई अन्य की स्थिति नाजुक ! 

यह भी पढ़ें : गर्मी शुरू होने से पहले मुजफ्फरपुर में एईएस की धमक, पारू में मिला साल का पहला मरीज

chat bot
आपका साथी