BRA Bihar University, Muzaffarpur: प्रथम वर्ष में दो बैच के स्टूडेंट पहले से, अब तीसरे के नामांकन की तैयारी

BRA Bihar University Muzaffarpur बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में पूर्व से चला आ रहा सत्र विलम्ब का मामला। परीक्षा नियंत्रक बोले- जून से पहले सभी परीक्षाओं का होगा समापन। स्नातक सत्र-2019-22 के बाद सत्र 2020-23 में भी दाखिला लिया गया।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Fri, 02 Apr 2021 01:05 PM (IST) Updated:Fri, 02 Apr 2021 01:05 PM (IST)
BRA Bihar University, Muzaffarpur: प्रथम वर्ष में दो बैच के स्टूडेंट पहले से, अब तीसरे के नामांकन की तैयारी
कोरोना के नाम पर पिछले वर्ष तो परीक्षा नहीं ही हुई।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। BRA Bihar University, Muzaffarpur: बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में वर्तमान में एकसाथ दो बैच के छात्र-छात्राएं प्रथम वर्ष में हैं, इधर तीसरे बैच के नामांकन की तैयारी भी शुरू हो गई है पर दो वर्ष पूर्व नामांकित छात्र अब भी परीक्षा के लिए इंतजार कर रहर हैं। स्नातक सत्र-2019-22 के बाद सत्र 2020-23 में भी दाखिला लिया गया। दोनों सत्र को मिलाकर करीब दो लाख छात्र-छात्राएं नामांकित हुए। कोरोना के नाम पर पिछले वर्ष तो परीक्षा नहीं ही हुई, स्थिति सामान्य होने के बाद भी विवि प्रशासन रजिस्ट्रेशन व अन्य कारणों का हवाला देकर इसे आगे बढ़ाता रहा। दो वर्ष पूरे होने के बाद सत्र -2019-22 के छात्रों के परीक्षा की प्रक्रिया शुरू हुई, लेकिन इसमें 18 कालेजों में 25 हजार विद्यार्थियों के अवैध तरीके से नामांकन लेने का पेच फंस गया। इसकी जांच में 15 दिन गुजर गए। इसके बाद कुलपति ने सभी छात्रों को परीक्षा में शामिल कराने का मौखिक निर्देश दे दिया, लेकिन परीक्षा विभाग को अब भी लिखित आदेश का इंतजार है। इस कारण सत्र 2019-22 के एक लाख छात्र परीक्षा के लिए बाट जोह रहे हैं।

सत्र 2020-23 का अबतक पूरा नहीं हुआ रजिस्ट्रेशन

विश्वविद्यालय की लापरवाही का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि पिछले सत्र में जिन छात्रों ने दाखिला लिया था। अबतक उनका रजिस्ट्रेशन नहीं हो सका है। इधर चार बार मेरिट लिस्ट निकालने के बाद भी खाली रह गईं 10 हजार सीटों पर नामांकन के लिए फिर से आवेदन लिए जा रहे हैं। इन छात्रों का भी रजिस्ट्रेशन होना है। ऐसे में अभी इस सत्र के छात्रों के परीक्षा की उम्मीद नहीं की जा सकती। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डॉ. मनोज कुमार ने कहा क‍ि स्नातक पार्ट वन को छोड़कर विश्वविद्यालय की लंबित सभी परीक्षाएं ली जा चुकी हैं। सभी का परिणाम भी दिया जा चुका है। परीक्षा विभाग की पहली प्राथमिकता सत्र को नियमित करना है। ऐसे में मई से वर्तमान सत्र की परीक्षाएं शुरू होंगी। स्नातक सत्र 2019-22 का परीक्षा फॉर्म भरा जा चुका है। कुलपति से निर्देश मिलते ही इसकी परीक्षा का कार्यक्रम शीघ्र जारी किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी