20 दिसंबर से होगी स्नातक पार्ट थ्री की परीक्षा, बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से कार्यक्रम जारी

BRA Bihar University दो पालियों में पांच जिले के 35 केंद्रों पर दो पालियों में होगी परीक्षाविलंब शुल्क के साथ फार्म भरने के लिए दो दिन बढ़ाई गई तिथि परीक्षा कराने को लेकर तेजी से चल रही तैयारी।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 09:23 AM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 09:23 AM (IST)
20 दिसंबर से होगी स्नातक पार्ट थ्री की परीक्षा,  बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से कार्यक्रम जारी
स्‍नातक परीक्षा को लेकर तैयारी शुरू। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

मुजफ्फरपुर, जासं। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से स्नातक सत्र 2018-21 के तृतीय वर्ष की परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। परीक्षा 20 दिसंबर से शुरू होकर 13 जनवरी तक संचालित होगी। 11 जनवरी तक आनर्स पेपर की परीक्षा होगी। 12 और 13 जनवरी को जीएस की परीक्षा होगी। इसके लिए पांच जिलों में 35 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे, जहां दोनों पालियों में परीक्षा ली जाएगी। इसके लिए विषयों को चार ग्रुप में बांटा गया है। पहली पाली सुबह नौ से 12 बजे और द्वितीय पाली दोपहर 1.30 से शाम 4.30 बजे तक चलेगी। स्नातक पार्ट-टू की परीक्षा 18 दिसंबर से शुरू हो रही है। 18 और 19 दिसंबर को पार्ट-टू के दोनों आनर्स पेपर और 22 से 30 दिसंबर के बीच सब्सिडियरी और जनरल पेपर की परीक्षा होगी।

पार्ट-टू और थ्री का फार्म भरने की तिथि बढ़ी 

स्नातक पार्ट टू और थ्री की परीक्षा के लिए विलंब शुल्क के साथ फार्म भरने की तिथि विस्तारित की गई है। सात और आठ दिसंबर को छात्र-छात्राएं 200 रुपये विलंब शुल्क के साथ फार्म भर सकते हैं। परीक्षा नियंत्रक डा.संजय कुमार ने इसकी जानकारी दी।

आज से भरा जाएगा पीजी द्वितीय सेमेस्टर का फार्म

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के पीजी विभागों और कालेजों में सत्र 2019-21 का परीक्षा फार्म सात दिसंबर से 14 दिसंबर तक बिना विलंब शुल्क के साथ भरा जाएगा। वहीं 15 से 18 दिसंबर तक 500 रुपये विलंब शुल्क के साथ फार्म आनलाइन भरा जाएगा। वहीं पीजी सत्र 2018-20 के चौथे सेमेस्टर के विद्यार्थी 15 से 21 दिसंबर तक बिना विलंब शुल्क के और 22 से 23 दिसंबर तक 500 रुपये विलंब शुल्क के साथ परीक्षा फार्म भर सकेंगे।

नवोदय विद्यालय में नामांकन आवेदनों की संख्या पर डीईओ गंभीर, जारी किए निर्देश

दरभंगा। जवाहर नवोदय विद्यालय की नामांकन चयन परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया आरंभ है। आवेदन की अंतिम तिथि 15 दिसंबर निर्धारित है। अबतक मात्र 1162 बच्चों ने ही नामांकन के लिए आवेदन किया है। पिछले वर्ष में नामांकन के लिए बच्चों के आवेदन से अगर तुलना की जाए तो यह संख्या बहुत ही कम है। जवाहर नवोदय विद्यालय में प्राथमिक और माध्यमिक कक्षाओं में आवेदन के लिए कभी लंबी कतार लगती थी। लेकिन, इस बार जनवरी में आयोजित होनेवाली परीक्षा के लिए आवेदनों की संख्या से दूसरे की कौन कहे स्वयं जिला शिक्षा पदाधिकारी भी संतुष्ट नही हैं। तभी तो उन्होंने प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी और प्रधानाध्यापकों के लिए आवेदन का लक्ष्य निर्धारित कर दिया है। उन्होंने याद दिलाया है कि जिले में 1165 प्राथमिक और 312 मध्य विद्यालय होने के बावजूद मात्र 1162 आवेदन खेदजनक है। उन्होंने प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिया है कि प्रतिदिन विद्यालय में नवोदय में नामांकन के लिए किए गए आवेदन की संख्या प्राप्त कर स्थापना कार्यालय को सूचित किया जाए।

chat bot
आपका साथी