बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में नामांकन प्रक्रिया जारी, स्नातक में पांच दिनों में 16 हजार आवेदन

करीब पांच हजार छात्रों ने अबतक आवेदन को पूर्ण रूप से नहीं किया जमा नामांकन के लिए कॉलेजों के स्तर पर होगी प्रमाणपत्रों की जांचअंगीभूत और डिग्री को मिलाकर कुल 78 कॉलेजों में 1.42 लाख सीटों के लिए 30 अप्रैल तक आवेदन की प्रक्रिया चलेगी।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 08:44 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 08:44 PM (IST)
बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में नामांकन प्रक्रिया जारी, स्नातक में पांच दिनों में 16 हजार आवेदन
बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों में स्नातक में नामांकन जारी।

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के सभी कॉलेजों में स्नातक में नामांकन के लिए पहले पांच दिनों में करीब 16 हजार छात्र-छात्राओं ने आवेदन दिया है। अंगीभूत और डिग्री को मिलाकर कुल 78 कॉलेजों में 1.42 लाख सीटों के लिए 30 अप्रैल तक आवेदन की प्रक्रिया चलेगी। नामांकन के लिए अबतक 16463 छात्र-छात्राओं ने आवेदन दिया है, लेकिन इसमें से 11627 विद्यार्थियों ने ही अबतक फीस भुगतान के बाद अंतिम रूप से आवेदन जमा किया है। 4836 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी कर विभिन्न जानकारियों को भर दिया, लेकिन फीस का भुगतान नहीं किया है। इस कारण उनका आवेदन अबतक पेंङ्क्षडग है। डीएसडब्ल्यू प्रो.अभय कुमार ङ्क्षसह ने बताया कि छात्र-छात्राओं को कहा गया है कि वे फीस भुगतान कर प्रक्रिया को पूरी कर लें। क्योंकि बिना फीस भुगतान किए आवेदन को स्वीकृत नहीं किया जाएगा। बताया कि इसबार भी अंकों के आधार पर ही नामांकन के लिए मेधा सूची जारी की जाएगी। नामांकन के समय कॉलेजों के स्तर पर ही छात्रों की ओर से अपलोड किए गए अंकपत्र से उनके मूल अंकपत्र समेत अन्य प्रमाणपत्रों का मिलान किया जाएगा। उन्होंने छात्र-छात्राओं से प्रमाणपत्रों में अंकित जानकारी ही अपलोड करने को कहा। यदि आवेदन के दौरान अपलोड किए गए प्रमाणपत्र में दी गई जानकारी मूल प्रमाणपत्र से नहीं मिलती है तो उस आवेदन को निरस्त कर दिया जाएगा। साथ ही फर्जीवाड़ा की स्थिति में कार्रवाई भी की जा सकती है। नामांकन कॉलेज स्तर पर ही लिया जाना है।

इंजीनियर‍िंग और तकनीकी शिक्षा से जुड़े छात्र करेंगे ऑनलाइन इंटर्नशिप

कोरोना के बढ़ते संक्रमण और शिक्षण संस्थानों को बंद करने के निर्देश के बाद मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की ओर से छात्रों को बड़ी राहत दी गई है। इंजीनियङ्क्षरग, लॉ, एमसीए, एमएससी इलेक्ट्रॉनिक्स समेत अन्य तकनीकी क्षेत्र के छात्र-छात्राओं को अब फेस टू फेस इंटर्नशिप करने की बाध्यता नहीं होगी। डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से छात्र इंटर्नशिप कर सकेंगे। इसके लिए छात्र-छात्राओं को आखिरी परीक्षा में 60 फीसद अंक होना चाहिए। हालांकि, आखिरी सत्र और इसवर्ष पास होने वाले छात्रों को इसका लाभ नहीं मिल सकेगा। उनके लिए आगे निर्देश जारी किया जाएगा। एलएलबी के छात्रों के लिए कहा गया है कि वे साइबर लॉ और आइटी एक्ट के क्षेत्र में ही ई.प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे। दो महीने के लिए शुरू हो रही इंटर्नशिप में छात्र-छात्राएं 29 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। इसमें चयन हो जाने पर छात्रों को 10 हजार रुपये भी दिए जाएंगे। 

chat bot
आपका साथी