BRA Bihar University: नए कालेजों के संबंधन के लिए 25 अक्टूबर तक आवेदन

BRA Bihar University ग्रास एनरोलमेंट रेशियो बढ़ाने के उद्देश्य से नए कालेजों को प्रतिवर्ष दिया जाता है संबंधन 2020-21 सत्र में 20 व 2021-22 सत्र में अबतक 21 कालेजों को मिला संबंधन कोरोना संक्रमण वजह से विलंब से शुरू हुई आवेदन की प्रक्रिया।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 06:28 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 06:29 AM (IST)
BRA Bihar University: नए कालेजों के संबंधन के लिए 25 अक्टूबर तक आवेदन
बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के क्षेत्राधीन छह जिलों में नए कालेज खोलने संचालकों को राहत।

मुजफ्फरपुर, जासं। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के क्षेत्राधीन छह जिलों में नए कालेज खोलने को लेकर इंतजार कर रहे संचालकों के लिए राहत भरी खबर है। सरकार ने 21 सितंबर से 25 अक्टूबर तक संबंधन के लिए आवेदन आमंत्रित करने की तिथि जारी की है, जबकि इससे पूर्व 15 सितंबर तक आवेदन लेने की आखिरी तिथि घोषित की गई थी। कोरोना संक्रमण के कारण आवेदन की प्रक्रिया विलंब से शुरू हुई है। सरकार की ओर से इस वर्ष से संबंधन की प्रक्रिया में कई बदलाव किए गए हैं।

विवि के कालेज कला निरीक्षक डा.प्रमोद कुमार ने बताया कि कालेजों के संबंधन की प्रक्रिया को काफी सुगम बनाया गया है। पहले जहां नए कालेज खोलने के लिए सभी विषयों में 500-500 पुस्तकें होने की बाध्यता थी। अब गैर प्रायोगिक विषयों में 250 और प्रायोगिक विषयों में 500 पुस्तकों को रखने का निर्देश दिया गया है। बताया कि सरकार की ओर से प्रतिवर्ष ग्रास एनरोलमेंट रेशियो (सकल नामांकन अनुपात) को बढ़ाने के लिए नए कालेजों को संबंधन दिया जाता है।

फार्मेसी व तकनीकी कालेजों को संबंधन देने पर सरकार का मंतव्य स्पष्ट नहीं 

विवि की ओर से बताया गया कि फार्मेसी कालेजों को विवि से संबंधन देने के लिए सरकार की ओर से कोई स्पष्ट निर्देश प्राप्त नहीं है। पूर्व में विवि से होम्योपैथिक, यूनानी और आयुर्वेदिक कालेज संचालित हो रहे हैं। सरकार की ओर से जारी परिनियम के अनुसार ही जिन फार्मेसी कालेजों ने संबंधन के लिए आवेदन दिया था उसे विवि के सभी निकायों से पास करा सरकार के पास भेजा गया है। मान्यता देना और रद करना यह सरकार तय करती है। विवि के कुलपति प्रो.हनुमान प्रसाद पांडेय ने बताया कि लगातार सवाल उठाए जा रहे हैं कि फार्मेसी कालेजों को नियम के विपरीत स्वीकृति दे दी गई। विवि की ओर से संबंधन नहीं दिया गया है। विभिन्न निकायों से पास कराने के बाद सरकार के पास भेजा गया है। क्योंकि इसपर सरकार की ओर से कोई स्पष्ट दिशानिर्देश प्राप्त नहीं है।

विवि में अबतक कुल 99 कालेज 

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय में कुल 99 कालेजों में नामांकन की प्रक्रिया हो रही है। इसमें 39 अंगीभूत कालेज, तीन सरकारी कालेज, 16 अनुदानित कालेज, सत्र 2020-21 में संबंधन प्राप्त 20 कालेज और 2021-22 में संबंधन प्राप्त 21 कालेज शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी