BRA Bihar University: स्नातक में नामांकन लेने वाले 5300 विद्यार्थियों को विलंब शुल्क के साथ 15 तक रजिस्ट्रेशन का मौका

BRA Bihar University बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर स्नातक पिछले सत्र में नामांकन लेने वाले 5300 विद्यार्थियों को रजिस्ट्रेशन के लिए एक और मौका दिया गया है। बिहार बोर्ड के छात्र-छात्राओं को 700 और अन्य को देने होंगे 850 रुपये।

By Murari KumarEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 08:11 AM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 08:11 AM (IST)
BRA Bihar University: स्नातक में नामांकन लेने वाले 5300 विद्यार्थियों को विलंब शुल्क के साथ 15 तक रजिस्ट्रेशन का मौका
मुजफ्फरपुर, बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की तस्वीर। फाइल फोटो

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर स्नातक पिछले सत्र में नामांकन लेने वाले 5300 विद्यार्थियों को रजिस्ट्रेशन के लिए एक और मौका दिया गया है। यूएमआइएस कोआर्डिनेटर प्रो.ललन झा ने बताया कि सत्र 2020-23 में विभिन्न कॉलेजों में ऑनस्पॉट नामांकन लिया गया था, लेकिन कॉलेजों की ओर से छात्र-छात्राओं की जानकारी विवि को नहीं भेजी जा सकी थी। बताया कि 15 जून तक का समय दिया गया है। बिहार बोर्ड के विद्यार्थियों को 200 रुपये रजिस्ट्रेशन और पांच सौ रुपये विलंब शुल्क देना होगा। वहीं अन्य दूसरे बोर्ड के विद्यार्थियों को 150 रुपये अतिरिक्त माइग्रेशन शुल्क देना होगा। अभी रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चल रही है। बता दें कि इससे पूर्व भी कॉलेजों को रिमाइंडर भेजा गया था, लेकिन लॉकडाउन हो जाने के कारण इसमें विलंब हो गया।

स्नातक में बढ़ाई जा सकती हैं 10 हजार सीटें

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की ओर से नए सत्र में स्नातक में नामांकन के लिए सीटों में इजाफा किया जा सकता है। नए सत्र में करीब डेढ़ दर्जन कॉलेजों में नामांकन के लिए विवि स्तर पर स्वीकृति दी जा चुकी है। सरकार से मान्यता मिलने के बाद इन कॉलेजों में दाखिला लिया जा सकेगा। अभी विवि के अंगीभूत और संबद्ध कॉलेजों में कुल 1.42 लाख सीटें हैं। सत्र 2021-24 में नामांकन को लेकर पोर्टल खुलने पर अबतक 1.5 लाख छात्रों ने आवेदन किया है। जबकि, इन्हीं कॉलेजों को सरकार से मान्यता मिलने में विलंब के कारण पोर्टल को बंद किया गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि नए कॉलेजों में नामांकन के लिए करीब 10 हजार सीटें बढ़ाई जाएंगी। ये कॉलेज मुजफ्फरपुर के अलावा सीतामढ़ी, वैशाली, पूर्वी और पश्चिम चंपारण में हैं।

chat bot
आपका साथी