Madhubani : एक सप्ताह में नल-जल योजना पूरी नहीं हुई तो कार्रवाई तय

प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी ने समीक्षा बैठक में दिए स्पष्ट निर्देशयोजना पूरी नहीं होने पर मुखिया वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति कार्यकारिणी एजेंसी और ठेकेदार होंगे जिम्मेवार इसमें किसी तरह की कोताही व लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। समय अवधि के भीतर कार्य पूर्ण नहीं होने पर कार्रवाई होगी।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 04:52 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 04:52 PM (IST)
Madhubani : एक सप्ताह में नल-जल योजना पूरी नहीं हुई तो कार्रवाई तय
नल-जल योजना को लेकर एक समीक्षा बैठक में शामिल अधिकारी, कर्मी व जनप्रतिनिधि। जागरण

मधुबनी, जासं। अंधराठाढ़ी प्रखंड कार्यालय सभागार में नल-जल योजना को लेकर एक समीक्षा बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता नए प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी सतीश कुमार ने की। बीपीआरओ ने कहा कि पंचायतों में चल रहे अधूरे नल-जल योजना को हर हाल में एक सप्ताह में पूरा करना होगा। इसमें किसी तरह की कोताही व लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। समय अवधि के भीतर कार्य पूर्ण नहीं होने पर कार्रवाई तय है। बैठक में गंगद्वार, मैलाम, रखवारी, देवहार, शिवा आदि पंचायत के मुखिया, वार्ड सदस्य, वार्ड सचिव के साथ-साथ तकनीकी सहायक और कार्यकारी एजेंसी के ठेकेदार भी शामिल हुए।

बता दें कि मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी हर घर नल-जल योजना प्रखंड में पूरी तरह फ्लॉप है। योजना सिर्फ कागजों को ही गीला कर रही है। करीब पांच साल बीत जाने के बावजूद पंचायतों में योजना पूरी तरह मूर्त रूप नहीं ले पा रही है। आज भी गांव के हजारों लोग अशुद्ध पानी पीने को विवश हैं। प्रखंड में 18 पंचायत में कुल 238 वार्ड हैं, लेकिन कुछ को छोड़कर शायद ही किसी वार्ड में अब तक सही रूप से पेयजल आपूर्ति शुरू हो पाई है। योजना का दम निकल चुका है। अब भी कहीं पाइप बिछ रही है तो कहीं अब तक जलमीनार का निर्माण नहीं हुआ। कहीं सब होने के बाद भी पेयजल आपूर्ति शुरू नहीं हो सकी है। बता दें कि कुछ पंचायतों में नल-जल योजना का काम पीएचईडी के जिम्मे है। बीपीआरओ ने बैठक में मुखिया, वार्ड सदस्य एवं ठेकेदारों को हर हाल में एक सप्ताह के अंदर नल जल योजना पूर्ण करने का निर्देश देने के साथ ही तकनीकी सहायकों को निर्देश दिया कि योजना स्थल पर जाकर खुद इसकी जांच करें और निर्धारित अवधि के भीतर योजना को पूरा कराएं। कार्य पूरा नहीं होने पर वार्ड सदस्य के साथ मुखिया को भी जिम्मेदार माना जाएगा। कहा कि एक सप्ताह के अंदर यदि कार्य पूरा नहीं हुआ तो मुखिया, वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति, कार्यकारिणी एजेंसी और ठेकेदार इन सभी पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। बैठक में प्रखंड कार्यपालक सहायक संतोष कुमार रमण, तकनीकी सहायक कुमारी शशि, अखिलेश कुमार, राधेश्याम ङ्क्षसह आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी