मुजफ्फरपुर में ज्योतिष शास्त्र की पुस्तक अनकही बातें का लोकार्पण

बाबा गरीबनाथ के सत्संग सभागार में पुस्तक लोकार्पण पर जुटे कई गण्यमान्य। साहित्यकार डॉ. संजय पंकज ने कहा-ज्योतिष शास्त्र केवल एक विज्ञान नहीं चिंतन और शाश्वत ज्ञान भी। आयोजन बिहार गुरु और मिशन भारती रिसर्च इनफॉरमेशन सेंटर के तत्वावधान में किया गया।

By Ajit kumarEdited By: Publish:Fri, 05 Mar 2021 09:58 AM (IST) Updated:Fri, 05 Mar 2021 09:58 AM (IST)
मुजफ्फरपुर में ज्योतिष शास्त्र की पुस्तक अनकही बातें का लोकार्पण
अतिथियों का स्वागत साहित्यकार डॉ. संजय पंकज ने किया। फोटो: जागरण

मुजफ्फरपुर, जासं। बाबा गरीबनाथ के सत्संग सभागार में गुरुवार को कृष्णा नारायण की ज्योतिष शास्त्र की पुस्तक अनकही बातें का लोकार्पण हुआ। आयोजन बिहार गुरु और मिशन भारती रिसर्च इनफॉरमेशन सेंटर के तत्वावधान में किया गया। अतिथियों का स्वागत साहित्यकार डॉ. संजय पंकज ने किया। उन्होंने कहा कि ज्योतिष शास्त्र केवल एक विज्ञान नहीं, एक ऐसा चिंतन और शाश्वत ज्ञान है जिससे सौर मंडल तथा ब्रह्मंड के अदृश्य रहस्य को जानने, समझने, उजागर करने का कौशल प्राप्त होता है। इसके आधार पर प्राचीन से लेकर वर्तमान काल तक हमारे मांगलिक अनुष्ठान और जीवन विकास के संस्कार संपन्न होते हैं। आज विश्व के वैज्ञानिक भी भारत के इस ज्ञानशास्त्र को जानते समझते हुए सहयोग ले रहे हैं। 

विषय प्रवर्तन करते हुए पंडित कमल पाठक ने कहा कि संपूर्ण संसार का कैलेंडर हमारे ज्योतिष शास्त्र का कालांतर है। कालगणना के साथ वर्तमान व भविष्य का गणितीय तथा वैज्ञानिक लेखा-जोखा सुव्यवस्थित करने का काम ज्योतिष शास्त्र करता है। मौके पर पूर्व मंत्री सुरेश कुमार शर्मा, एलएस कॉलेज के प्राचार्य डॉ.ओम प्रकाश राय, सेंट्रल बैंक के अवकाश प्राप्त राजभाषा अधिकारी विमल कुमार परिमल, डॉ. एचएन भारद्वाज, भाजपा नेता रवींद्र प्रसाद सिंह आदि ने विचार रखे। आचार्य रंजीत नारायण तिवारी, डॉ. ब्रजभूषण मिश्र, शंभूनाथ चौबे, पंडित विनय पाठक, डॉ. रामेश्वर द्विवेदी, उदय मिश्र, पुरेंद्र प्रसाद, अनिल कुमार धवन, डॉ. रंजना सरकार, डॉ. कुमारी अनु, एचएल गुप्ता आदि प्रमुख रूप से मौजूद थे। अतिथियों को अविनाश तिरंगा उर्फ ऑक्सीजन बाबा तथा समाजसेवी मुकेश त्रिपाठी ने सम्मानित किया। धन्यवाद ज्ञापन राजीव रंजन ने किया।

फरोग-ए-उर्दू सेमिनार और मुशायरा कल

मुजफ्फरपुर : उर्दू निदेशालय के निर्देश के आलोक में फरोग-ए-उर्दू सेमिनार एवं मुशायरा का आयोजन शनिवार को होगा। जिलाधिकारी के निर्देशानुसार कार्यक्रम का आयोजन स्थानीय आम्रपाली ऑडिटोरियम हॉल में सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक होगा। इस संबंध में प्रभारी पदाधिकारी, जिला उर्दू भाषा कोषांग ने बताया गया कि फरोग ए उर्दू कार्यक्रम में मुशायरा के साथ-साथ उर्दू भाषा के विकास को लेकर सेमिनार का भी आयोजन किया जाएगा। कार्यक्रम में जिला के वरीय पदाधिकारियों के साथ अन्य गणमान्य लोग भी शिरकत करेंगे।

यह भी पढ़ें: Darbhanga Flight Service News: अप्रैल में यहां से शुरू हो सकती इंडिगो एयरलाइंस की सेवा

यह भी पढ़ें: Indian Railways News: मुजफ्फरपुर जंक्शन से गुजरने वालीं दो दर्जन ट्रेनों का बदला गया रूट

यह भी पढ़ें: Samastipur: गलवन घाटी में चीनी सैन‍िकों को धूल चटाकर लौटे फौजी काे जब अपनों से लड़ना पड़ा तो फटा कलेजा 

chat bot
आपका साथी