महंत दर्शन दास ने समाज मे स्त्री शिक्षा का जगाया अलख : डॉ कनुप्रिया

कई शिक्षण और सामाजिक संस्थाओं के संस्थापक रहे महंत दर्शन दास की 126वीं जयंती पर शुक्रवार को एमडीडीएम कॉलेज में कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 02:24 AM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 02:24 AM (IST)
महंत दर्शन दास ने समाज मे स्त्री शिक्षा का जगाया अलख : डॉ कनुप्रिया
महंत दर्शन दास ने समाज मे स्त्री शिक्षा का जगाया अलख : डॉ कनुप्रिया

मुजफ्फरपुर : कई शिक्षण और सामाजिक संस्थाओं के संस्थापक रहे महंत दर्शन दास की 126वीं जयंती पर शुक्रवार को एमडीडीएम कॉलेज में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनके कार्यों के लिए याद किया गया। प्राचार्य डॉ.कनुप्रिया ने इनके प्रतिमा पर माल्यार्पण और पुष्प अर्पित किया। कहा कि महंत दर्शन दास ने समाज मे स्त्री शिक्षा का अलख जगाया। जिसका परिणाम आज समाज मे दिखता है। इन्होंने उस जमाने मे शिक्षा मे महिलाओं को प्राथमिकता मिले इसे लेकर कॉलेज तक खुलवाने मे तन मन और धन से सहयोग किया। इनके कृतित्व को भुलाया नहीं जा सकता है। इस दौरान लेखापाल विजय कुमार, इन्द्र कुमार दास, विजय पाल, दीपक कुमार, संजय कुमार आदि मौजूद रहे।

एरियर भुगतान नहीं होने से प्रशिक्षित शिक्षकों में आक्रोश

पारू प्रखंड के विभिन्न प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में कार्यरत ओडीएल प्रशिक्षित शिक्षकों का एरियर भुगतान विभागीय लापरवाही से नहीं होने के कारण शिक्षको में आक्रोश है। ओडीएल प्रशिक्षण प्राप्त 28 ऐसे शिक्षकों का एरियर भुगतान का बिल पारू के तत्कालीन बीईओ मंजू कुमारी द्वारा डीपीओ स्थापना कार्यालय में नवंबर 2020 में ही जमा करा दिया गया। एरियर भुगतान के लिए एक बीआरपी द्वारा कार्यालय खर्च के नाम पर सेवा शुल्क शिक्षकों से वसूल कर लिया गया। बावजूद भुगतान नहीं किया गया है। उन शिक्षको का आरोप है कि अब एरियर राशि का 10 फीसद कार्यालय खर्च के नाम जमा करने को कहा जा रहा है जिससे शिक्षक आक्रोशित हैं। पारू प्रखंड प्राथमिक शिक्षक संघ के अंचल-2 के सचिव राजकिशोर सिंह और अंचल-एक सचिव उमेशचंद्र यादव ने बताया कि एरियर भुगतान के नाम पर दोहन पूर्व में ही कर लिया गया है। नेताओं ने इन शिक्षकों का एरियर भुगतान अविलंब कराने की माग डीपीओ स्थापना से की है।

chat bot
आपका साथी