Bihar Panchayat Election 2021 : समस्तीपुर के उजियारपुर और दलसिंहसराय प्रखंड में नामांकन आज से

Bihar Panchayat Election 2021 नामांकन के दौरान कोरोना गाइडलाइन का करना होगा पालन 22 सितंबर तक अभ्यर्थी कर सकते हैं नामांकन नामांकन को लेकर बनाए गए अलग-अलग काउंटर सुरक्षा को लेकर भी किया गया है व्यापक बंदोबस्त।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 03:28 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 03:28 PM (IST)
Bihar Panchayat Election 2021 : समस्तीपुर के उजियारपुर और दलसिंहसराय प्रखंड में नामांकन आज से
समस्‍तीपुर में पंचायत चुनाव के ल‍िए नामांकन प्रक्र‍िया शुरू हो गई है।

समस्तीपुर, जासं। तीसरे चरण में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है। तीसरे चरण में समस्तीपुर जिले के उजियारपुर और दलसिंहसराय प्रखंडों में चुनाव कराए जाएंगे। आज से दोनों प्रखंडों में नामांकन कार्य शुरू है। जिला परिषद सदस्य, मुखिया, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य, वार्ड सदस्य और पंच के लिए नामांकन किए जाएंगे। जिला परिषद सदस्य के लिए नामांकन दलसिंहसराय अनुमंडल कार्यालय में एसडीओ ज्ञानेन्द्र कुमार के समक्ष दाखिल किया जाएगा। जबकि अन्य पदों के लिए प्रखंड कार्यालयों में नामांकन दाखिल किए जाएंगे। उजियारपुर में जिला परिषद के लिए चार और दलसिंहसराय प्रखंड में दो पद निर्धारित है। इन छह सीटों के लिए नामांकन होगा। नामांकन को लेकर दोनों प्रखंडों के साथ ही अनुमंडल कार्यालय में भी सुरक्षा को लेकर व्यापक स्तर पर तैयारी की गई है। कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए उम्मीदवाराें को नामांकन करना होगा।

ई-किसान भवन में मुखिया, बीडीओ कार्यालय में सरपंच का नामांकन

उजियारपुर। पंचायत चुनाव को लेकर प्रखंड स्तर पूरी तैयारी की गई है। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ भृगुनाथ सिंह ने बताया कि पंचायत चुनाव को लेकर सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। उम्मीदवारों की सहूलियत के लिए हेल्पडेस्क भी बनाया गया है। जहां उम्मीदवार अपने नामांकन पत्रों की जांच करा सकते हैं। उन्होंने बताया कि मुखिया पद के लिए ई-किसान भवन के निचले तल में नामांकन कार्य होगा। जबकि प्रखंड कार्यालय के प्रवेश द्वार पर बने हेल्पडेस्क में मुखिया अभ्यर्थियों के नामाकंन पत्रों की जांच की जाएगी।

सरपंच पद का नामांकन बीडीओ कार्यालय में होगा। इनके नामांकन पत्रों की जांच प्रखंड कार्यालय गेट पर बने हेल्पडेस्क पर होगा। वहीं पंचायत समिति सदस्य पद के लिए पंचायत समिति भवन के वायां कमरा में नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे। पुराने पीएचसी के बरामदे पर फॉर्म की जांच की जाएगी। वार्ड सदस्य पद के नामांकन फॉर्म निर्वाचन कार्यालय में जमा कराए जाएंगे। इसकी जांच निर्वाचन कार्यालय के उत्तरी भाग में स्थित हेल्पडेस्क पर की जाएगी।

पंच पद के लिए पंचायत समिति भवन के हॉल में नामांकन फॉर्म जमा होगा तथा इसकी जांच पुराने पीएचसी के पूर्वी बरामदे पर की जाएगी। बीडीओ ने बताया कि सभी पदों के अभ्यर्थियों को नामांकन स्थल तक जाने के लिए अलग- अलग रास्ता भी बनाया गया है। अभ्यर्थी व प्रस्तावक ही नामांकन के लिए अंदर जाएंगे। भीड़ जमा नही हो तथा कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन कराया जाए, इसको लेकर सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गए हैं। जगह-जगह बैरिकेडिंग की गई है। बता दें कि प्रखंड में 28 मुखिया, 28 सरपंच, 38 पंचायत समिति सदस्य तथा 381 वार्ड सदस्य एवं इतने ही पंच पद के लिए चुनाव हेतु नामांकन की प्रक्रिया की जा रही है। जबकि 4 जिला परिषद सदस्य पद के लिए नामांकन की प्रक्रिया अनुमंडल कार्यालय में होगी।

दलसिंहसराय में नामांक को लेकर बनाए गए अलग-अलग काउंटर

पंचायत चुनाव को लेकर गुरुवार से नामांकन की प्रक्रिया शुरू  हो गई है। एसडीओ ज्ञानेंद्र कुमार ने बताया कि 14 पंचायतों में छह पदों के लिए दो जिला परिषद सदस्य सहित 410 पदों के लिए नामांकन का पर्चा उम्मीदवार दाखिल करेंगे। जिसमे खिया 14 पद, पंचायत समिति 14 पद, सरपंच 14 पद, वार्ड सदस्य 183 पद और पंच 183 पदों के नामांकन को लेकर प्रखंड और अंचल में कुल 11 काउंटर बनाए गए हैं। वही नामांकन फॉर्म की जांच के लिए 2 काउंटर अलग से बनाए गए हैं। वही जिला परिषद के लिए अनुमंडल कार्यालय में एक काउंटर बनाए गए है।

सुरक्षा व्यवस्था को लेकर दण्डाधिकारी व पुलिस पदाधिकारियों की हुई प्रतिनियुक्ति

पंचायत चुनाव को लेकर पंचायत समिति भवन एवं प्रखंड कार्यालय के पश्चिमी छोड़ पर दंडाधिकारी कृषि समन्वयक उपेंद्र प्रसाद सिंह, पुलिस पदाधिकारी सिद्धनाथ प्रसाद सिंह, अंचल कार्यालय के पीछे नामांकन शेड पर कृषि समन्वयक गोपाल चौधरी, शिव कुमार त्रिपाठी, प्रखण्ड निर्वाचन कार्यालय के पूर्वी हिस्से में कृषि समन्वयक अभिषेक कुमार गुप्ता, शिव कुमार त्रिपाठी, अंचल कार्यालय के दक्षिणी हिस्से में सीआई शिवकांत झा एवं रामयश राय की प्रतिनियुक्ति की गई है। न्यायिक पदाधिकारी आवास के दक्षिण कृषि समन्वयक सुनील कुमार मिश्रा, फुलेना प्रसाद यादव, अनुमंडल व्यवहार न्यायालय के मुख्य द्वारा पर कृषि समन्वयक राणा कुमार, प्रमोद कुमार सिंह, अंचल कार्यालय और कोषागार के मध्य पीटीए मनरेगा उमाशंकर प्रसाद, रामयश राय, 32 नम्बर रेलवे गुमटी के पूर्वी छोड़ ब्लॉक रोड में एटीएम अरविंद कुमार पांडेय, रीना झा, भारत गैस एजेंसी के पास प्रखण्ड उद्यान पदाधिकारी मो. नदीम असरफ एवं फुलेना प्रसाद यादव की प्रतिनियुक्ति की गई है।

chat bot
आपका साथी