Lockdown Extension Bihar : घर से बाहर जाने की मजबूरी हो तो ऐसे हासिल करें ई पास

How to get pass during lockdown in bihar राज्य में पूर्ण लॉकडाउन होने के बाद बहुत से लोग इसमें फंस गए हैं। उनके लिए E pass की व्यवस्था की गई है। जरूरतमंद लोग सरकार की वेबसाइट serviceonline.bihar.gov.in पर जाकर इसे हासिल किया जा सकता है।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 07:15 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 05:10 AM (IST)
Lockdown Extension Bihar : घर से बाहर जाने की मजबूरी हो तो ऐसे हासिल करें ई पास
ई पास हासिल करने को लेकर अभी तक संशय की स्थिति बनी हुई है। फोटो: serviceonline वेबसाइट

मुजफ्फरपुर, ऑनलाइन डेस्क। How to get pass during lockdown in bihar: तमाम प्रयासों के बाद भी राज्य में कोरोना संक्रमण की दर 10 फीसद से कम नहीं हो रही है। इस स्थिति में आपदा समूह की बैठक के बाद राज्य सरकार ने 05 से 15 मई तक के लिए पूर्ण लाॅकडाउन की घोषणा कर दी है। पैदल चलने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। ऐसे में बहुत से लोग जगह-जगह फंस गए हैं। इनमें दूसरे राज्यों से आए लोग, दूसरे जिले में रह रहे विद्यार्थी, फैक्ट्री बंद होने के बाद फंसे मजदूर प्रमुख हैं। ऐसे ही लोगों को सुरक्षित उनके गंतव्य तक जाने के लिए E pass की व्यवस्था की गई है। इसे राज्य सरकार की वेबसाइट serviceonline.bihar.gov.in पर विभिन्न दस्तावेजों को अपलोड कर हासिल किया जा सकता है। जानें हासिल करने की प्रक्रिया।

यह भी पढ़ें : Bihar BEd CET 2021: बीएड में नामांकन के लिए अब 25 मई तक कर सकते आवेदन, जानिए कब होगी परीक्षा

राज्य इस समय Coronavirus Third Wave की चपेट में बुरी तरह से फंसा है। इससे बचने के लिए पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की गई है। इसमें फंसे लोगों के लिए ई-पास की घोषणा की गई है। राज्य सरकार व स्थानीय प्रशासन की ओर से जारी अधिसूचना में इसकी जानकारी दी गई है। जहां तक मुजफ्फरपुर जिला प्रशासन का सवाल है तो उसने भी ई पास जारी करने की सूचना दी है। जिसमें दो तरह के ई पास जारी होने की बात कही गई है। एक जिले के अंदर के लिए, दूसरा जिले से बाहर के लिए। इसकी स्वीकृति प्रदान के लिए क्रमश: दोनों एसडीओ व एक अपर समाहर्ता को अधिकृत किया गया है।

यह भी पढ़ें : Marriage permission during Lockdown: शादी के लिए नहीं, गाड़ियों के लिए आवेदन जरूरी

ई-पास के लिए ऐसे करें आवेदन

इस लॉकडाउन में निजी वाहन से दूसरी जगह जाने के लिए ई-पास की जरूरत होगी। पूरे राज्य के किसी भी हिस्से के लिए ई-पास जारी करने हेतु एकीकृत वेबसाइट serviceonline.bihar.gov.in है। यहां विजिट करते हुए आवेदन करना होगा। सबसे पहले अपना नाम भरना होगा। आप वही नाम दें तो आपके आधार कार्ड में हो। इसके बाद मोबाइल नंबर समेत मूलभूत जानकारी देनी होगी। इसमें आग्रह किया गया है कि जब आपको पास की जरूरत हो उससे कम से कम 30 मिनट पहले जरूर आवेदन करें। आवेदन करते समय अपना पहचान पत्र, लॉकडाउन में यात्रा की मजबूरी का प्रमाण, वाहन के प्रकार व उसके विवरण की पूरी जानकारी साथ में रख लेना चाहिए। दोपहिया वाहन होने की स्थिति में केवल एक व्यक्ति को पास निर्गत किया जाएगा। एक तस्वीर भी चाहिए। पास एक तरफ से चाहिए या दोनों तरफ का। इसकी जानकारी भी देनी होगी। सभी दस्तावेजों को उपलब्ध कराने के बाद यह आवेदन संबंधित जिला प्रशासन की अनुमति के लिए सबमिट हो जाता है। अनुमति मिलते ही आपको एक लिंक मोबाइल पर मिलता है। जिसकी मदद से इसे डाउनलोड कर प्रिंट किया जा सकता है। यात्रा के दौरान जहां कहीं इसकी मांग की जाए उसे दिखाना अनिवार्य है। साथ में पहचान पत्र भी होना जरूरी है।  

chat bot
आपका साथी