BSEB,Bihar Board 10th result 2021 Date and Time: सोमवार की चर्चा जोरों पर, बढ़ने लगीं धड़कनें

BSEB Bihar board 10th (Matric) result 2021 Date and Time तय कार्यक्रम के अनुसार इंटरमीडिएट की परीक्षा का परिणाम जारी करने के बाद अब बिहार बोर्ड का सारा ध्यान मैट्रिक परीक्षा 2021 के परिणाम पर केंद्रित है। अप्रैल के पहले सप्‍ताह में इसे जारी क‍िए जाने की संभावना है।

Ajit KumarTue, 30 Mar 2021 06:39 AM (IST)
इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम जारी होने के बाद परीक्षार्थी मैट्रिक के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं।

मुजफ्फरपुर, ऑनलाइन डेस्क। कोरोना की परेशानी के कारण जहां सीबीएसई (CBSE) समेत तमाम राज्यों के शिक्षा बोर्ड अपनी माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक परीक्षाओं का आयोजन तक नहीं कर पाए, वहीं बिहार विद्यालय परीक्षा समिति उपलब्धियां दर उपलब्धियां हासिल करता चला जा रहा है। इंटरमीडिएट की परीक्षा का परिणाम अपेक्षानुसार समय पर जारी करने के बाद अब बोर्ड का पूरा ध्यान मैट्रिक परीक्षा 2021 (Matric Examination 2021) का परिणाम जारी करने पर केंद्रित हो गया है। बीएसईबी (BSEB) के चेयरमैन आनंद किशोर ने इस बारे में कहा है कि अप्रैल के प्रथम सप्ताह में परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। हालांकि उन्होंने इसकी तय तिथि की घोषणा नहीं की है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 05 अप्रैल यानी सोमवार को परीक्षा परिणाम घोषित किए जा सकते हैं। वैसे परीक्षार्थियों को यह सलाह दी जाती है वे बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की वेबसाइट और इसके आधिकारिक टि्वटर हैंडल पर नजर बनाए रख सकते हैं। इंटरमीडिए परीक्षा की बात करें तो परिणाम घोषित होने से एक दिन पहले टि्वटर पर इसकी जानकारी साझा की गई थी। 

प्रैक्टिकल के अंक का क‍िया जा रहा इंतजार 

अभी कुछ स्कूल और कॉलेजों से प्रैक्टिकल के अंक बोर्ड को नहीं मिलने की वजह से भी थोड़ा समय लग रहा है। इसके लिए भी सख्त निर्देश बोर्ड की ओर से जारी कर दिया गया है। पांच अप्रैल से पहले-पहले परिणाम आने की सभी उम्मीद कर रहे हैं। यदि बोर्ड की अपेक्षा के अनुसार काम होता रहा है तो मैट्र‍िक की परीक्षा का पर‍िणाम जारी ब‍िहार बोर्ड पूरे देश में सबसे पहले पर‍िणाम जारी करने का गौरव हास‍िल करने में सफल होगा। यह सफलता उसने इंटरमीड‍िएट की परीक्षा का पर‍िणाम समय से जारी कर हास‍िल कर चुका है। बोर्ड अध्‍यक्ष ने बताया था क‍ि यह लगातार चौथी बार ऐसा हो रहा है क‍ि देश से सबसे पहले पर‍िणाम ब‍िहार बोर्ड  की ओर से जारी क‍िए जा रहे हैं।     

परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे परीक्षार्थी

बिहार बोर्ड की ओर से इंटर परीक्षा के तीनों संकाय के परिणाम जारी करने और होली की छुट्टी खत्म होने के बाद अब मैट्रिक के परीक्षार्थी भी अपने परिणाम का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। खासकर बोर्ड अध्यक्ष की ओर से अप्रैल के पहले सप्ताह में इसके जारी होने की बात कहे जाने के बाद इनकी धड़कनें बढ़ती जा रही हैं। गौरतलब है कि इस बार पूरे राज्य से करीब 17 लाख परीक्षार्थी मैट्रिक की परीक्षा में शामिल हुए थे। इस परीक्षा का आयोजन 17 से 24 फरवरी 2021 के बीच किया गया था। इसके बाद अभी पिछले सप्ताह यानी 24 मार्च को मैट्रिक परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन समाप्त हो गया था। इसके बाद तेजी से माक्र्स फीड करने का काम जारी है। इसको कंप्यूटराइज्ड किए जाने से कम समय लगता है। टॉपर्स वैरिफिकेशन का काम पूरा हाे चुका है।  यही वजह है कि इंटरनेट मीडिया पर सोमवार को मैट्रिक परीक्षा का परिणाम जारी होने की चर्चा है। यहां एक बार फिर स्पष्ट कर दूं, यह आधिकारिक नहीं है। इन चर्चाओं ने सूबे के करीब 17 लाख परीक्षार्थियों के दिल की धड़कनों को बढ़ा दिया है। वे बार-बार यह कंफर्म करना चाह रहे हैं कि परिणाम कब घोषित होगा ?  वे इसकी जानकारी कैसे हासिल कर सकते हैं? उस दिन उन्हें किसी भी तरह की परेेशानी तो नहीं होगी?

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.