Muzaffarpur : बिहार विधानसभा अध्यक्ष बोले- वैदिक गणित में कुमार गणेश के कार्यों को आगे बढ़ाने की जरूरत

Muzaffarpur News दूरस्थ शिक्षा निदेशालय के प्रथम निदेशक सह पूर्व गणित विभागाध्यक्ष प्रो.गणेश कुमार की प्रतिमा का अनावरण कुलपति बोले- विवि में स्थापित होगी आचार्य जेबी कृपलानी की प्रतिमा वैदिक गणित की पढ़ाई भी होगी शुरू ।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 04:14 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 04:14 PM (IST)
Muzaffarpur : बिहार विधानसभा अध्यक्ष बोले- वैदिक गणित में कुमार गणेश के कार्यों को आगे बढ़ाने की जरूरत
मुजफ्फरपुर में आयोजित कार्यक्रम में शाम‍िल बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा व अन्‍य। जागरण

मुजफ्फरपुर, जासं। हम वैदिक युग से चले थे। कई युग को पार करते हुए वर्तमान में किस युग में खड़े हैं इसे किस युग का नाम दिया जाए यह विद्वानों को विचार करने की जरूरत है। कहा कि प्रो.कुमार गणेश ने वैदिक गणित के क्षेत्र में जो ऐतिहासिक कार्य किया उसे और आगे बढ़ाने की जरूरत है। ये बातें रविवार को बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के पीजी गणित विभाग में पूर्व अध्यक्ष सह डिस्टेंस के प्रथम निदेशक प्रो.कुमार गणेश की प्रतिमा के अनावरण के बाद आयोजित समारोह में बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि इतिहास के पन्नों में छेड़छाड़ हुआ। इतिहास को छुपाया गया और सत्य को उजागर नहीं किया गया। इस कारण आज भटकना पड़ रहा है। पूर्वजों ने सुख का त्याग कर शोध किया कि आने वाली पीढ़ी सुखीपूर्वक रहे।

समाज के बीच पौराणिक वातावरण को लाने की जरूरत है। हमारा इतिहास हमें गर्व करा रहा है। ऐसे में वर्तमान में ऐसे कार्य हों ताकि भविष्य बेहतर होगा। हम जिस क्षेत्र से भी जुड़े हों उनमें बेहतर कार्य करने वालों का सम्मान होना चाहिए। कहा कि नकारात्मक भाव हमारी उदारता को संकीर्णता में बदल देता है। हमें सकारात्मकता से लबरेज होकर समाज के उत्थान के लिए आगे आना होगा। बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.हनुमान प्रसाद पांडेय ने अध्यक्षीय संबोधन में कहा कि वैदिक गणित में प्रो.गणेश कुमार के ऐतिहासिक कार्यों को जीवंत रखने के उद्देश्य से पीजी गणित विभाग में वैदिक गणित की पढ़ाई शुरू होगी। उनके नाम पर विवि एक चेयर की स्थापना करेगा। इसके लिए सरकार को प्रस्ताव भेजा जाएगा। आचार्य कृपलानी और रामधारी सिंह दिनकर ने इस परिसर में काफी योगदान दिया है।

परिसर में आचार्य जेबी कृपलानी की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। साथ ही कुलपति ने दूरस्थ शिक्षा निदेशालय सभागार का नाम रामधारी सिंह दिनकर सभागार करने की घोषणा की। कहा कि विवि प्रदेश ही नहीं राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान स्थापित करे इसके लिए हर संभाव प्रयास किए जाएंगे। जरूरत है शिक्षकों, छात्र-छात्राओं और सामाजिक लोग भी इसके लिए आगे आएं। इससे पूर्व कार्यक्रम की विधिवत शुरूआत विस अध्यक्ष कुलपति, कुलसचिव, डीएसडब्ल्यू, प्राक्टर, सीसीडीसी समेत अन्य पदाधिकारियों ने पूर्व अध्यक्ष सह डिस्टेंस के प्रथम निदेशक प्रो.कुमार गणेश की प्रतिमा का अनावरण किया। इसके बाद आयोजित समारोह में गणित विभागाध्यक्ष डा.अमिता शर्मा ने स्वागत भाषण दिया। कहा कि वैदिक गणित के क्षेत्र में प्रो.गणेश के शोध कार्य छात्रों के लिए हमेशा प्रेरणास्त्रोत रहेंगे। बताया कि कुमार गणेश ने 19 स्कालर्स को पीएचडी कराया। उनके द्वारा अध्ययन किए गए पुस्तकों को स्वजनों की ओर से गणित विभाग को डोनेट कर दिया गया है।

पूर्व मंत्री सुरेश शर्मा ने कहा कि लंगट बाबू ने उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अतुलनीय योगदान दिया। प्रो.कुमार गणेश ने वैदिक गणित की विलुप्त हो रही विरासत को सभाला। उन्होंने छह भाग में अपनी शोध पर पुस्तक भी लिखा है। उन्होंने अगले सत्र से वैदिक गणित की पढ़ाई शुरू कराने की मांग की। एलएस कालेज के प्राचार्य डा.ओपी राय समेत अन्य ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन एलएस कालेज के भौतिकी के प्राध्यापक प्रो.गोपाल व धन्यवाद ज्ञापन कुलसचिव प्रो.आरके ठाकुर ने किया। मौके पर विवि के सभी पदाधिकारी और शिक्षक मौजूद रहे।

एलएस कालेज में व्यायामशाला और अतिथि गृह का उद्घाटन :

मुजफ्फरपुर। लंगट सिंह कालेज में रविवार को विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने नव स्थापित व्यायामशाला और अतिथि गृह का शुभारंभ किया। इससे पूर्व विस अध्यक्ष विजय सिन्हा, पूर्व मंत्री सुरेश शर्मा, कुलपति प्रो.हनुमान प्रसाद पांडेय, प्रतिकुलपति प्रो.रवींद्र कुमार, एलएस कालेज के प्राचार्य डा.ओपी राय समेत विवि के अन्य अधिकारियों ने कालेज परिसर स्थित बाबू लंगट सिंह, रामधारी सिंह दिनकर, डा.राजेंद्र प्रसाद और महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। विस अध्यक्ष ने यहां पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि सोमवार से विधानसभा के मानसून सत्र का आरंभ हो रहा है। कहा कि बजट सत्र 22 में से 21 दिन चला। इसमें 93 फीसद सवालों के उत्तर आए। यह सरकार की सजगता और संवेदनशीलता का परिचायक है। कालेज के प्राचार्य डा.ओपी राय ने कहा कि यहां तीन और छह महीने के फिटनेस कोर्स का संचालन होगा। इस कोर्स को करने के बाद अभ्यर्थियों को प्लेसमेंट की व्यवस्था की जाएगी। फिलहाल 50-50 सीटों पर इसमें तीन और छह महीने के कोर्स में दाखिला लिया जाएगा। उद्घाटन के मौके पर प्रो.पंकज कुमार, डा.नवीन, डा.ललित किशोर समेत अन्य शिक्षक और कर्मचारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी