Bihar News: दरभंगा में मरीजों को बड़ी राहत, कोरोना के नए आइसीयू में इलाज शुरू

लंबे समय से चल रही थी कवायद वेंटीलेटर चालू नहीं रहने के कारण हो रही थी समस्या सप्ताह भर पहले आइसीयू चालू करने की कवायद हो गई थी ऑक्सीजन पाइप लाइन में गड़बड़ी के कारण फेल कोरोना संक्रमण से बचाव के ल‍िए गाइडलाइन का पालन जरूरी है।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 12:44 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 12:44 PM (IST)
Bihar News: दरभंगा में मरीजों को बड़ी राहत, कोरोना के नए आइसीयू में इलाज शुरू
दरभंगा में नए आइसीयू में इलाज शुरू होने से लोगों को राहत। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

दरभंगा, जासं। दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में 25 बेड के नए गहन चिकित्सा कक्ष में सोमवार से मरीजों का इलाज शुरू हो गया। पहले तीन गंभीर मरीजों को इस वार्ड में भर्ती किया गया है। गंभीर मरीजों को बचाने के लिए इस नए गहन चिकित्सा कक्ष में मिनी वेंटीलेटर से लेकर बड़े वेंटीलेटर की व्यवस्था है। मरीजों की परेशानी को लेकर अलग-अलग जीवन रक्षक मशीनें लगाई गईं हैं । लगातार इस वार्ड को अपडेट किया जा रहा है। इसी के साथ हरेक बेड अत्याधुनिक मशीन उपकरणों से लैस हो गया है । इसके पहले कोरोना के लिए नौ बेड का गहन चिकित्सा कक्ष ट्रामा सेंटर में चल रहा था । वर्तमान में इसमें सात बेड ही चालू अवस्था में है। अब नए और पुराने गहन चिकित्सा कक्ष में कुल 32 बेड है ।

बता दें कि इसके पहले इस गहन चिकित्सा कक्ष को दो सप्ताह पूर्व चालू कराया गया था। लेकिन ऑक्सीजन गैस पाइप लाइन में गड़बड़ी आ जाने के बाद इसमें तत्काल मरीजों की भर्ती पर पाबंदी लगा दी गई थी। तकनीकी बाधा दूर करने के लिए बाहर से इंजीनियर बुलाए गए थे। पूर्ण रूप से चालू होने के बाद फिर इसमें मरीजों की भर्ती शुरू कर दी गई है। बता दें कि इस गहन चिकित्सा कक्ष के लिए प्रधानमंत्री केयर फंड से जनवरी में 27 वेंटिलेटर की आपूर्ति की गई थी। लेकिन डीएमसीएच के स्थानीय प्रशासन की लापरवाही से इसे इंस्टॉल नहीं कराया जा सका। जिला पदाधिकारी को मिली जानकारी के बाद इसे चालू करने की प्रक्रिया शुरू की गई। प्राचार्य डॉ. केएन झा ने बताया कि आज से मरीजों की भर्ती शुरू कर दी गई है। इस कक्ष को अत्याधुनिक मशीन उपकरण से लैस कर दिया गया है। 

chat bot
आपका साथी