बिहार में कोरोना को लेकर बड़ी लापरवाही, मुख्यालय से मुजफ्फरपुर भेज दी गई एक्सपायरी एंटीजन किट

सीएस ने बताया कि राज्य स्वास्थ्य विभाग से आठ हजार रैपिड एंटीजन टेस्टिंग किट भेजी गई थीं। उसके बाक्स पर एक्सपायरी डेट एक माह पूर्व की लिखी थी। इसकी जानकारी मिलने के बाद राज्य स्वास्थ्य विभाग के वरीय अधिकारियों से इसकी शिकायत की गई।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Sat, 20 Nov 2021 09:09 AM (IST) Updated:Sat, 20 Nov 2021 09:09 AM (IST)
बिहार में कोरोना को लेकर बड़ी लापरवाही, मुख्यालय से मुजफ्फरपुर भेज दी गई एक्सपायरी एंटीजन किट
सीएस ने बाक्स वापस भेजने का दिया आदेश, वरीय अधिकारियों को दी जानकारी।

मुजफ्फरपुर, जासं। राज्य स्वास्थ्य विभाग से जिले को मिले आठ हजार रैपिड एंटीजन टेस्टिंग किट के बाक्स पर एक्सपायरी लिखा देख हड़कंप मच गया। यह किट बुधवार को जिला स्वास्थ्य विभाग को कोरोना जांच के लिए मिली थी। स्वास्थ्य कर्मियों ने इसके बाक्स पर एक्सपायरी लिखा देखा तो इसकी सूचना कोरोना टेस्टिंग के नोडल अधिकार डा. सीके दास को दी। उन्होंने सिविल सर्जन डा. विनय कुमार शर्मा को पूरे मामले से अवगत कराया। इस पर सीएस ने उस बाक्स को राज्य स्वास्थ्य विभाग को वापस करने का आदेश दिया। 

सीएस ने बताया कि राज्य स्वास्थ्य विभाग से आठ हजार रैपिड एंटीजन टेस्टिंग किट भेजी गई थीं। उसके बाक्स पर एक्सपायरी डेट एक माह पूर्व की लिखी थी। इसकी जानकारी मिलने के बाद राज्य स्वास्थ्य विभाग के वरीय अधिकारियों से इसकी शिकायत की गई। वहां से जानकारी दी गई कि किट एक्सपायरी नहीं हैैं, लेकिन उसके बाक्स पर एक्सपायरी डेट लिखी है। उन्होंने बताया कि किट को वापस कर दिया गया है। इस किट से किसी भी व्यक्ति की जांच नहीं की गई है। गुरुवार को 25 हजार रैपिड एंटीजन टेङ्क्षस्टग किट मिली हंै। इसके बाद जांच की जा रही है। दो दिनों से किट नहीं रहने से जंक्शन पर कोरोना की जांच ठप रही थी।

पोर्टल पर जिले में एक कोरोना पाजिटिव, ली जा रही जानकारी

छठ पूजा बीतने के करीब एक सप्ताह के बाद जिले समेत राज्य में चार कोरोना पाजिटिव मरीज मिले हैं। कोरोना पोर्टल पर पटना में तीन व मुजफ्फरपुर में एक पाजिटिव मिलने की रिपोर्ट दर्ज हैं। कोरोना जांच के नोडल अधिकारी डा.सीके दास ने कोई पाजिटिव केस नहीं मिलने की बात कही है। उन्होंने कहा कि उनके पोर्टल पर कोई रिपोर्ट नहीं दिखा रही है। इसकी जानकारी प्राप्त की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि जानकारी मिलने के बाद प्रोटोकाल के तहत इलाज किया जाएगा। बता दें कि एक सप्ताह पहले जंक्शन पर सीतामढ़ी की एक यात्री एंटीजन किट में कोरोना पाजिटिव पाई गई थीं, लेकिन आरटीपीसीआर जांच नहीं कराई थी। इसकी जानकारी सीतामढ़ी के सिविल सर्जन को जांच टीम ने दी थी।  

chat bot
आपका साथी