मुजफ्फरपुर के प्रदूषण स्तर में बड़ा बदलाव, क्या करना चाहिए, क्या नहीं, यहां जानें

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने प्रति घन मीटर हवा में पीएम 2.5 की मात्रा 25 को सामान्य बताया है। यह अधिकतम 303 पर पहुंच गई। कंपनीबाग इलाके में हवा में पीएम 2.5 की मात्रा 354 रही। पटना से नीचे यहां का प्रदूषण स्तर जरूर आया लेकिन अभी स्थिति सामान्य नहीं हैै।

By Ajit KumarEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 06:39 AM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 06:39 AM (IST)
मुजफ्फरपुर के प्रदूषण स्तर में बड़ा बदलाव, क्या करना चाहिए, क्या नहीं, यहां जानें
पटना से नीचे आया प्रदूषण का स्तर, अभी स्थिति सामान्य नहीं हैैं।

मुजफ्फरपुर, जासं। दीपावली के बाद से वायु प्रदूषण के ग्राफ में लगातार उतार-चढ़ाव जारी है। बुधवार को इसके स्तर में हल्की गिरावट दर्ज की गई है, लेकिन अभी रेड जोन में ही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने प्रति घन मीटर हवा में पीएम 2.5 की मात्रा 25 को सामान्य बताया है। यह अधिकतम 303 पर पहुंच गई। कंपनीबाग इलाके में हवा में पीएम 2.5 की मात्रा 354 रही। पटना से नीचे यहां का प्रदूषण स्तर जरूर आया, लेकिन अभी स्थिति सामान्य नहीं हैै। पटना 329, मूजफ्फरपुर 303 व गया 180 एक्यूआइ पर रहा। 

सांस संबंधी बीमारियों का बढ़ा प्रभाव

वरीय मेडिसिन विशेषज्ञ डा.कमलेश तिवारी ने बताया कि वायु प्रदूषण बढऩे से लोगों में सुबह सांस लेने में परेशानी की शिकायतें मिल रही हैं। आम लोगों से अपील है कि वह मास्क का उपयोग करें। कचरे को इधर-उधर नहीं जलाएं। शहर में जाम भी प्रदूषण को बढ़ावा देने में सहायक हो रहा है। इससे बचाव पर ध्यान देने की जरूरत है।

ये बन रहे प्रदूषण के कारण

- मिलावटी तेल से चलने वाले और पुराने वाहनों का धुआं।

- शहर की सड़कों पर उड़ रहे धूलकण और जाम

वायु प्रदूषण का ये रहा ग्राफ

तिथि----मानक

एक दिसंबर---329 एक्यूआइ

दो दिसंबर---337 एक्यूआइ

तीन दिसंबर---359 एक्यूआइ

चार दिसंबर---318 एक्यूआइ

पांच दिसंबर----287 एक्यूआइ

छह दिसंबर-----249 एक्यूआइ

सात दिसंबर---295 एक्यूआइ

आठ दिसंबर ---303 एक्यूआइ

वायु गुणवत्ता का ये है मानक

शून्य से 50 के बीच एक्यूआइ अच्छा, 51 से 100 संतोषजनक, 101 से 200 मध्यम, 201 से 300 खराब, 301 से 400 बहुत खराब और 401 से 500 के बीच को गंभीर श्रेणी में माना जाता है। 

तेल टैंकर से पाम आयल चोरी मामले में चार को भेजा जेल

साहेबगंज (मुजफ्फरपुर), संस : थाना क्षेत्र के मीना बाजार के पीछे टैंकर से पाम आयल निकालने के दौरान गिरफ्तार किए गए चार लोगों को पुलिस ने पूछताछ के बाद जेल भेज दिया। गिरफ्तार लोगों में मुंगेर निवासी टैंकर चालक बैद्यनाथ राय, प्रतापपट्टी निवासी पलदार प्रीतम कुमार तथा तेल व्यवसायी पुत्र अमित कुमार ,सुमित कुमार शामिल है। प्राथमिकी थानाध्यक्ष अनूप कुमार के बयान पर दर्ज की गई है जहां बंगाल से रक्सौल ले जा रहे पाम आयल के टैंकर को साहेबगंज में रोककर चालक के मेल से आयल की चोरी की जा रही थी। मौके पर पुलिस ने पहुंच कर टैंकर को जब्त करते हुए आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया था। बता दें कि यहां पाम आयल से नकली सरसों तेल बनाने का बड़ा धंधा चल रहा है। लोगों ने खुले में बिक रही सरसों तेल की गुणवत्ता की जांच कराने की मांग जिलाधिकारी से की है।

chat bot
आपका साथी